खबरेदेश

काले धन पर नकेल कसने के लिए अब ये करेगी सरकार

नई दिल्ली, – नोटबंदी और उसके बाद घर में सोने रखने की मात्रा तय करने के बाद सरकार आपके पास नकदी रखने की सीमा भी तय करने की दिशा में जल्द कदम उठा सकती है। नोटबंदी के बाद लगातार चल रही छापेमारी में भारी मात्रा में नकदी बरामद होने के बाद वित्त मंत्रालय घर में नकदी रखने की सीमा भी तय करने की जरूरत महसूस कर रहा है। चर्चा है कि मंत्रालय विभिन्न एजेंसियों के साथ इस बात पर विचार कर रहा है कि आखिर घरों में नकदी रखने की सीमा क्या हो। सूत्रों की मानें तो मंत्रालय इस संबंध में जल्द फैसला लेकर घोषणा कर सकता है।

दरअसल, कालेधन पर बनी विशेष जांच दल (एसआईटी) के अध्यक्ष जस्टिस एमबी शाह और उपाध्यक्ष अरिजित पसायत ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर कहा है कि अगर नकदी रखने की सीमा तय नहीं की गई तो लोग फिर से कालाधन जमा कर लेंगे और नोटबंदी प्रभावी साबित नहीं होगी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पूर्व अध्यक्ष सुधीर चंद्र की अध्यक्षता वाली समिति ने भी निजी इस्तेमाल के लिए नकदी रखने की सीमा तय करने की सिफारिश की थी। समिति का सुझाव था कि तय सीमा से ज्यादा नकदी जब्त कर लिया जाना चाहिए। समिति ने इस संबंध में केरल उच्च न्यायालय के आदेश का हवाला दिया था। बहरहाल, अगर घरों में नकदी रखने की सीमा तय होती है तो आयकर अधिनियम 1961 में भी जरूरी संशोधन करना होगा।

Related Articles

Back to top button
Close