खबरेदेश

टंडन और रेड्डी के नोट बदलने के आरोपी पारसमल लोढा मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार

– पारसमल लोढ़ा की गुरुवार को दिल्ली की कोर्ट में होगी पेशी

नई दिल्ली,= दिल्ली के वकील रोहित टंडन और कर्नाटक के बहुचर्चित व्यवसायी शेखर रेड्डी के पुराने नोटों को बदलने के आरोपी कोलकाता के मशहूर व्यापारी पारसमल लोढा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ) की टीम द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्हें बुधवार को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब वह विदेश भागने की फिराक में मुम्बई एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। वह कुछ समय से ईडी के रडार पर थे। उन पर 25 करोड़ रुपए से ज्यादा के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने का आरोप है।

लोढा हाल ही में उस वक्त चर्चा में आए थे जब दिल्ली के वकील रोहित टंडन के आफिस से 13 करोड़ रुपये बरामद हुए थे। उस वक्त टंडन और उनके बीच संबंधों का खुलासा हुआ था। जानकारी के मुताबिक लोढा को बुधवार की रात दिल्ली लाया गया है। गुरुवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। ईडी की टीम उन्हें कोर्ट से रिमांड पर लेने का भरसक प्रयास करेगी ताकि उनसे विस्तृत पूछताछ करके इस तरह के और लोगों को पकड़ा जा सके।

उल्लेखनीय है कि पारसमल लोढा कोलकाता में अनेक मामलों को लेकर चर्चित रहे हैं। गौरतलब है कि सीबीआई ने बुधवार को शेखर रेड्डी को भी गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तारी के बाद उन्हें विशेष अदालत में पेश किया गया जहां से उनको तीन जनवरी तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया। दक्षिण भारत में शेखर रेड्डी को लोग ‘सैंड माफिया’ के नाम से भी जानते हैं जिनकी गिनती तमिलनाडु के काफी असरदार लोगों में होती है।

शेखर रेड्डी के ठिकानों पर पिछले दिनों ही आयकर विभाग ने छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान उनके ठिकानों से 130 करोड़ नकद (34 करोड़ नये नोट) और 177 किलो सोना बरामद हुआ था। आयकर विभाग के अधिकारियों ने विशेष सूचना मिलने के बाद शेखर रेड्डी और श्रीनिवासुलु रेड्डी के कार्यालय और आवास परिसर पर छापा मारा था। बताया जाता है कि शेखर रेड्डी के परिसर से प्राप्त संदिग्ध दस्तावेजों के आधार पर आयकर विभाग के पास तमिलनाडु के मुख्य सचिव पी रामा मोहन राव से संबंध होने के पर्याप्त सबूत थे जिसके आधार पर राव के कार्यालय और राज्य सचिवालय पर भी आयकर विभाग ने छापा मारा।

उल्लेखनीय है कि लोढा की बेटी की शादी हाल में ही हुई थी और शादी समारोह में कई आला अफसरों, नेताओं और कई बॉलीवुड कलाकारों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी।

Related Articles

Back to top button
Close