खबरे

पालघर नगर परिषद की अनोखी पहल. फूल देकर लोगो का किया स्वागत.लोग शर्म से हुए पानी पानी .

मुंबई से सटे पालघर जिला के पालघर  में पालघर नगर परिषद ने स्वच्छता अभियान को लेकर एक अनोखे पहल की शुरुवात की है . खुले जगहों पर शौच करनेवाले को गुलाब का फूल देकर उनका स्वागत किया है . लोग शर्म से हुए पानी पानी .

केंद्र सरकार द्वारा शुरू कियें गये  स्वच्छता अभियान के तहत  पालघर को स्वच्छ बनाने के लिए पालघर नगर परिषद ने स्वच्छता अभियान शुरू किया है. जिसके तहत पालघर को स्वच्छ करने के लिए केंद्र सरकार  की तरफ से धन राशी मौहैया कराया गया हैं . जिसके अंतर्गत लाभार्थी को 17000 रूपये शौचालय बनाने के लिए दी जा रही हैं .जिसमे 2100  लोगो  ने अर्ज भी किया हैं इनमे से 1042 लोगो को पहली किस्ट में रूप में 11,000 हजार  रूपये दिया गया हैं . करीव 450 लोगो ने अपना शौचालय भी बांध लिया है . इसके बावजूद कई परिवार ऐसे है जिन्हों ने अभी तक शौचालय बनाने के लिए नगर परिषद के पास अप्लिकेशन नहीं किया कुछ लोगो के पास शौचालय बनाने के लिए जमीन का आभाव है . जिसके कारण यह सभी लोग शौचालय न होने के कारण खुले जगहों पर शौचालय के लिए जा रहे हैं .

जिसके कारण पालघर नगर परिषद के “गुड मोर्निंग पथको” ने सुबह 6 बजे गांधीनगर , जीवदानी नगर , बाफना कमपाउंड ,घोलविरा , विरेन्द्र नगर ,फारेस्ट ऑफिस के पास खुले शौच करने गए लोगो को गुलाब का फुल देकर उनका स्वागत किया .साथ ही इन इलाको में रहने वाले लोगो को सुचान दी गई हैं की जिन लोगो के पास शौचालय नहीं वे लोग नगर परिषद् द्वारा बनाकर दिए गए शौचालय का इस्तेमाल करे.और जिन्हों ने नया शौचालय बनाने के लिए अभी तक फार्म नहीं भरा है वह तुरंत फॉर्म भर कर पालघर नगर परिषद में जमा करे . इसके बाद अगर फिर कोई खुले में शौच के लिए गया तो उसके उपर क़ानूनी कार्यवाई की जाएगी .

नगर परिषद द्वारा बनाये गए शौचालयों की हालत ख़राब .

पालघर नगर परिषद भले ही स्वच्छता अभियान के तहत खुले जगहों पर शौच करने वालो को गुलाब का फुल देकर उनका एक व्यंगात्मक स्वागत करते हुए उन्हें नगर परिषद द्वारा बनाये गए शौचालय का उपयोग करने की सिफारस कर रही है . लेकिन इन शौचालयों में से कुछ शौचालयों  की हालत एक दम ख़राब है.जिसमे लोग शौच करने से कतराते है . ऐसे  शौचालयों की  पालघर नगर को साफ –सफाई करके उसमे पानी की सुबिधा मुहैया करना चाहिए .जिसे लोग इसका उपयोग कर सके .

Related Articles

Back to top button
Close