Home Sliderखबरेधर्म क्षेत्रमहाराष्ट्रराज्य

पालघर में महाशिवरात्रि पर्व पर देव मछलियो को देखने के लिए उमड़ी शिव भक्तो की भीड़.

PALGHAR. पालघर जिला के वाङा में  शिवरात्रि के दिन वैतरणा नदी में स्तिथ नंदिकेश्वर शिव मंदिर के आस पास देव मछलियो को देखने के लिए शिव भक्तो की भीड़ उमड़ी गयी  .

om NAMAH SHIVAY

बातया जाता है की वैतरणा नदी में स्तिथ नंदिकेश्वर शिव मंदिर स्थापना कई वर्ष साल पहले हुयी थी .और इस मंदिर में शिवलिंग स्वयंभू है . इस मंदिर में स्तिथ शिवलिंग का दर्शन करने के लिए महाराष्ट्र ,व गुजरात के कोने कोने से शिवभक्त आते है . भक्तो का मानना है की इस मंदिर में लोग जो मन्नते  मांगते है वह पूरा होता है . इसी मान्यता के चलते लोग अपने परिवार की अंतिम क्रिया के लिये नाशिक व त्रेम्बकेश्वर ना जाते हुए यंहा लोग बड़ी संख्या में आने लगे है .

 1422957442-3429

खास बात यह है की इस मंदिर के आस -पास नदी में बड़ी संख्या में बड़ी – बड़ी मछलिया मौजूद है . यह मछलिया बाढ़ में भी इस जगह को छोड़ कर दूसरी जगह नहीं जाती है . जैसे -जैसे नदी का पानी कम होता है वैसे – वैसे यह मछलिय झुंड में नजर आने लगती है . इन मछलियों को यंहा शिव भक्त देव मछलिया कह कर पुकारते है . न्हें मारने पर यंहा के लोगो ने प्रतिबंध लगा रखा है . इन मछलियों की रक्षा यंहा के स्थानिय निवासी खुद स्वयं सेवक बनकर करते है . उनका कहना है इस जाती की मछलिया  पुरे एशिया में केवल दो ही जगह पायी जाती है .

वही शिवरात्रि के दिन इन देव मछलियों को देखने के लिए बूढ़े ,बच्चे ,महिलओ का ताता लगा रहता है  . साथ पालघर , बोईसर, दहानू , सफाले ,व आस -पास के क्षेत्रो में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े धूम धाम से मनाया गया . कई जगहों पर इस पर्व के अवसर पर भंडारे का भी आयोजन किया गया था . जंहा भक्तो ने महाप्रसाद का खूब लाभ उठाया .

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close