खबरे

पालघर में शहीदों को दी गई श्रधांजलि … श्रधांजलि देने के लिए उमड़ी भीड़ .

केशव भूमि नेटवर्क :=पालघर में 14 अगस्त को पालघर हुतात्मा स्तंभ  पर देश के लिए अपने जान की कुर्बानी देनेवाले शहीदों को पालघर व् आस पास के नेतावो , निवासियों और अधिकरियो द्वारा भावपूर्ण श्रधांजलि दी गई .

स्वतंत्रता संग्राम की याद तो यू तो भुलाई नहीं जा सकती , लेकिन मुंबई के हुतात्मा चौक तरह ही पालघर का  पांचबत्ती हुतात्मा चौक लोगो का ध्यान बरबर अपनी ओर खिच लेता है. बताया जाता है की 14 अगस्त 1942 को तहसीलदार कार्यालय पर ब्रिटिश शासन के खिलाफ सारे बंदोबस्त के बावजूद मोर्चा निकाला गया था जिस मोर्चा में पालघर और आस पास के कई हजारो लोग सामिल हुए थे पुलिस ने राममंदिर के पास इस मोर्चे को रोकने के लिए अपनी पूरी ताकत झोक  दी थी लेकिन पुलिस इस मोर्चे को रोकने में असफल हो गयी . जिसके बाद आख़िरकार पुलिस ने गोली चलाना शुरू कर दिया . जिस गोली बार में  काशिनाथ हरी पागधरे (सातपाटी),‍ गोविंद गणेश ठाकूर (नांदगाव), रामप्रसाद भीमाशंकर  तिवारी, (पालघर), सकूर गोविंद  मोरे (सालवड), रामचंद्र महादेव चूरी (मुरबे ) यह पांच क्रन्तिकारी दोपहर 12.39 पर शहीद हो गए .पालघर रेलवे स्टेशन से दस कदम की दुरी पर जंहा यह सभी नवजवान शहीद हुए थे उस जगह पर उनकी याद में एक शहीद स्तंभ बनाया गया है.

जिस कहानी का मंजर आज भी सभी को याद हैं . इस शहादत को याद करते हुए हर साल 14 अगस्त को पालघर जिले के पांचबत्ती पर शहीदों को श्रधांजलि दी जाती हैं .पालघर के सभी व्यापारी इस दिन अपनी-अपनी दुकाने बंद रखते हैं. उसी कड़ी में हर साल की तरह इस साल भी 14 अगस्त को पालघर के शहीद स्तंभ (पांचबत्ती)  पर उन शहीदों के खून से रंगे तिरंगे को रख कर उन्हें श्रद्धांजलि गयी .इस अवसर पर

इस अवसर पर आदिवासी विभाग के मंत्री व पालघर जिले के पालक मंत्री विष्णु सावरा , जिला  परिषद अध्यक्षा सुरेखा थेतले, पालघरके विधायक अमित घोडा,बोईसर के विधायक  विलास तरे पालघर के एस .डी.एम शिवाजी दांवभट्ट , पालघर की  नगराध्यक्ष प्रियंका पाटिल , पूर्व मंत्री राजेंद्र गावित  ,पूर्व जिला अध्यक्ष उदय बंधू पाटिल ,पूर्व नगराध्यक्ष वर्तमान नगर सेवक नंदकुमार पाटिल ,पालघर बीजेपी नेता लक्ष्मीदेवी हजारी ,कांग्रसे की संगीता धोढ़े ,BVA के पालघर तालुका अध्यक्ष प्रशांत पाटिल , एनसीपी नेता अनिल गावड़ ,एनसीपी पालघर शहर अध्यक्ष असलम मणियार ,वीरेंद्र पाटिल ,साथ ही सहिदो के परिवार और रिश्तेदार व् पालघर के अन्य मान्यवर, अधिकरी ,कर्मचारी  और व्यापारी स्कूल के बच्चे बड़ी संख्या में उपस्थित थे . वही पालघर के कलेक्टर अभिजित बांगर .जिला परिषद की सी ई ओ निधि चौधरी .एस पी शारदा राउत इस कार्यक्रम से नदारत रहे .

Related Articles

Back to top button
Close