खबरेमध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्रवासियों की करोड़ों की सौगातें प्रदान की

देवास, =   मध्यप्रदेश के देवास शहर में शुक्रवार को विमुक्त, घुमक्कड़, अर्द्ध घुमक्कड़, जनजातियों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्रवासियों की करोड़ों की सौगातें प्रदान की। सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सदियों से आप लोग भटकते आ रहे हैं। अब भटकना बंद करें। एक स्थान पर निवास करें, सम्मानजनक रोजगार करें, बच्चों को पढ़ाएं तथा अपने हाथों को निर्माण एवं सृजन में लगाएं। सरकार आपके रहने के लिए प्लॉट, मकान बनाने के लिए सहायता, रोजगार के लिए ऋण, बच्चों की पढ़ाई के लिए सारी सुविधाएं दिलाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने विमुक्त, घुमक्कड़, अर्द्ध घुमक्कड़, जनजातियों को दिए गए अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन मैंने आप के नाम किया है। आज आप मेहमान हैं तथा सरकार मेजबान है। आप लोगों ने मुझे पगड़ी बांधकर सबसे बड़ा सम्मान दिया है। मैं आपके मान, सम्मान तथा पगड़ी की शान को जाने नहीं दूंगा। आज आप लोगों से बात करूंगा तथा आप की हर समस्या का समाधान करूंगा। आज पूरी सरकार आपके पास आपके कल्याण के लिए आई है। हमारा प्रयास रहेगा कि आप सभी समाज में पूरे सम्मान का जीवन यापन कर सकें तथा अपनी भावी पीढ़ी को आगे ले जा सकें।

चौहान ने कहा कि आप सभी आज प्रण लें कि अपने बच्चों को अवश्य पढ़ाएंगे। पढ़ाई का खर्चा सरकार वहन करेगी। सरकारी स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं। बारहवी कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने पर सरकार लेपटॉप देगी, महाविद्यालय में स्मार्ट फोन देगी तथा आईएएस, आईपीएस, डॉक्टर, इंजीनियर आदि की पढ़ाई करने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था के साथ ही बड़े संस्थानों की फीस भी सरकार भरगी। तकनीकी शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि आप लोगों के बच्चों को विभिन्न रोजगारों में प्रशिक्षण के लिए आईटीआई में व्यवस्था करे। वर्तमान में आप लोगों के लिए प्रदेश में 140 छात्रावास संचालित हैं, आवश्यकता होने पर और छात्रावास खोले जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से आकस्मिक मृत्यु पर दो लाख रूपये, प्राकृतिक आपदा से मृत्यु पर चार लाख तथा सामान्य मृत्यु पर 25 हजार रूपये की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। बस्तियों में सड़क, पानी आदि की सभी बुनियादी सुविधाएं सरकार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि अब विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्धघुमक्कड़ जातियां सामान्य जातियों की सूची में शामिल नहीं होंगी बल्कि उन्हैं अजा, अजजा अथवा पिछड़ा वर्ग की जातियों की सूची में शामिल किया जाएगा। उन्होंने यह घोषणा भी कि शीघ्र ही विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्धघुमक्कड़ जातियां के अभिकरण में एक अध्यक्ष बनाया जाएगा तथा उसे मंत्री का दर्जा दिया जाएगा।

पांच संकल्प दिलाए

स्वागत भाषण में सांसद मनोहर ऊंटवाल ने कहा कि विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्धघुमक्कड़ समाज वाकई में जरूरतमंद हैं तथा इनकी सेवा ही सच्ची सेवा है। उन्होंने पहली बार इस तरह के अनूठे आयोजन के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्धघुमक्कड़ जनजाति विभाग मंत्री ललिता यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री न केवल गरीबों और पिछड़ों की सेवा करते हैं, अपितु सभी को ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं। प्रदेश की जनता के साथ उनका आत्मीय रिश्ता है। उन्होंने मांग की की प्रदेश के सभी जिलों में विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्धघुमक्कड़ जातियां के सर्वे का कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाए। इन वर्गों के लिए और छात्रावास खोले जाएं।

208 कार्यों का शिलान्यास तथा 164 का लोकार्पण

कार्यक्रम स्थल पर ही मुख्यमंत्री ने 19 करोड़ 75 लाख 52 हजार रूपयों के 208 कार्यों का शिलान्यास तथा 40 करोड़ 89 लाख 5 हजार रूपये के 164 कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्धघुमक्कड़ जातियां के प्रतिनिधियों को मंच पर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के 200 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।

दिव्यांगों को मिलीं चलित दूकानें

सम्मेलन की एक बड़ी विशेषता यह रही कि इसमें मुख्यमंत्री ने दिव्यांग हितग्राहियों को चलित दूकानें प्रदान कीं। इन्हें ट्राइसिकिल पर इस प्रकार बनाया गया है कि दिव्यांग आराम से इन पर दूकान की सामग्री रखकर विक्रय कर सकते हैं। इन विशिष्ट दूकानों में लक्ष्मी कटलरी सेंटर, वीर अर्जुन फ्रूट शॉप सम्मेलन में आकर्षण का केन्द्र रहे।

Related Articles

Back to top button
Close