लाइफस्टाइल

अच्छी हाइट चाहिए तो , आज से ही शुरू कर दे ये सब खाना .

हर किसी की चाहत होता है कि उसकी पर्सनालिटी इम्प्रेसिव हो. अच्छी पर्सनालिटी के लिए अच्छी हाइट होना भी जरूरी है. जिन लोगों की हाइट कम होती है वे लोग अपने पर्सनालिटी में कुछ कमी सी महसूस करते हैं स्त्री हो या पुरुष, अच्छी हाइट दोनो की सुंदरता और व्यक्तित्व में निखार लाती है. क्योंकि लम्बाई जीन्स पर निर्भर करती है, इसलिए कुछ लोग सोचते हैं कि लम्बाई बढ़ा पाना मुमकिन नहीं होता.लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि कुछ ऐसे प्रकृतिक तरीके हैं जिनको अपनाकर आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं.आप नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक आहार के सेवन और कुछ नियमों का पालन करके हम अपनी लम्बाई को अवश्य ही कुछ और इंच तक बढ़ा सकते हैं.

कैल्शियम

vG5ZtSiK5d

कैल्शियम शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही, चूने आदि में मिलता है.ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है. मिनरल-खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करता है.यह हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं.

खनिज

800x480_IMAGE56492038

खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें. यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है. लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह विटामिन डी. यह दाल, टोफू, मशरूम, गाय के दूध और दूध से बने पदार्थो से, सूर्य की किरणों से और बादाम आदि में पाया जाता है.

चूना

Chuna

लम्बाई और स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए गेहूं के दाने के बराबर मात्रा में चूना रोज दही, दाल या सब्जी में मिलाकर खाना चाहिए या पानी में मिलाके पीना चाहिए. इससे लम्बाई और स्मरण शक्ति दोनों का ही विकास होता है. शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहती है. लेकिन जिन लोगो को पथरी की समस्या हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

हर तरह के फूड ग्रुप वाले आहार लें जैसे, प्रोटीन, कैल्‍शियम, स्‍वास्‍थ्‍य वसा और आयरन. इसके अलावा खूब सारी सब्‍जियां और फल का भी सेवन करें. हाइट बढाने के लिए एंटीबायोटिक्स का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिये, नहीं तो इसके अधिक प्रयोग से हाइट रुक भी सकती है.

शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढाने के लिये आपको दिन में 3 बार के अलावा 6 बार छोटे छोटे मील खाने चाहिए. 

Related Articles

Back to top button
Close