Home Sliderदेशनई दिल्ली

अजमेर में 253 करोड़ रुपये से बनेगा गाय के दूध का डेयरी प्लांट

नई दिल्ली, 09 सितम्बर : राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शीघ्र ही अजमेर में 253 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले ऐसे डेयरी संयंत्र की आधारशिला रखेगी, जिसमें केवल गाय के दूध का संकलन किया जायेगा।

किलक ने यह जानकारी शुक्रवार को अपने नई दिल्ली प्रवास में दी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में शीघ्र ही एक अनुबंध होने की उम्मीद है। प्रस्तावित डेयरी में शुद्ध एवं गुणवत्ता युक्त गाय के दूध की दर 150 रुपये हो सकती है। उन्होंने बताया कि राजस्थान देश के प्रमुख पांच दुग्ध उत्पादक प्रदेशों में से एक है और देश की राजधानी दिल्ली में दूध की आपूर्ति करने वाले प्रमुख राज्यों में शामिल है। इसी प्रकार गाय के दूध की सबसे ज्यादा कीमत देने के मामले में जयपुर की सरस डेयरी उत्तर भारत मे सबसे अग्रणी है।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पहल पर प्रदेश में पहली बार पृथक गौ-पालन विभाग बनाया गया है और गौ-शालाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। राज्य की 1191 गौ शालाओं को 133 करोड़ का अनुदान प्रदान किया गया हैं, जबकि इसके लिए पृथक से कोई बजट का प्रावधान नहीं था। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गौ धन विकास के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर सेस से 225 करोड़ की आय होगी, जिसका उपयोग गायों के लिए चारा पानी पर खर्च में होगा।

Related Articles

Back to top button
Close