खबरेलाइफस्टाइल

अनार हमारी त्वचा के लिए रामबाण

नईदिल्ली (ईएमएस)। रोज एक अनार खाने से रोग प्रतिरोधी क्षमता तो मजबूत होती ही है, साथ ही त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। अनार में पाए जाने वाले गुण त्वचा में निखार लाते हैं। सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही अनार हमारी त्वचा के लिए भी रामबाण है। इसमें ग्रीन टी और संतरे की तुलना में तीन गुना अधिक ऐंटिऑक्सिडेंट होते हैं, जो सीधे तौर पर त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं. एक नई रिसर्च में कहा गया है कि केवल अनार ही नहीं, बल्कि उसकी पत्तियों से भी हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं।

अनार की पत्तियों का लेप लगाने से त्वचा हेल्दी होती है, साथ ही तमाम तरह के रोग भी दूर होते हैं। अनार त्वचा की कोशिकाओं को जवान रखने में मददगार है। अनार का तेल त्वचा को पौष्टिकता देकर चमक लाता है। अनार की पत्तियों को चबाया भी जा सकता है। पत्तियां अंदर से कोशिकाओं को दुरुस्त करने का काम करती हैं। अनियमित खान-पान के चलते लोगों को कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियां हो रही हैं। जिन लोगों को उम्र से पहले ही एजिंग की समस्या हो जाती है या फिर जो लोग झुर्रियों से परेशान हैं उनके लिए अनार की पत्तियों का लेप बहुत फायदेमंद है। इसे नियमित लगाने से झुर्रियां खत्म होती हैं।

इसके अलावा, अनार के दानों को पीसकर भी मुंहासों पर लगाया जा सकता है और अनार का जूस पीकर भी मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो अनार के पत्तों का लेप आपके लिए उपयुक्त है।

Related Articles

Back to top button
Close