खबरेलाइफस्टाइल

अपने आहार में शामिल करेंगे इन्हें तो मिलेगा एक्ने से छुटकारा

एक्ने त्वचा में जलन और पिंपल्स होने की स्थिति को कहते हैं और यह आज के युवाओं की आम परेशानी है। एक्ने के कारण न सिर्फ आपकी त्वचा खराब होती है बल्कि इसका असर आपके आत्मविश्वास पर भी पड़ता है। आहार विशेषज्ञों का मानना है कि लगभग पांच खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें हेल्दी लाइफ स्टाइल के साथ नियमित सेवन किया जाए तो एक्ने की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं कि क्या खाने से एक्ने से छुटकारा पाया जा सकता है।

ब्राउन राइस- इसमें विटामिन बी प्रोटीन ,मैग्नीशियम और कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा की समस्याओं से निजात दिलाते हैं।इसके अलावा यह हार्मोन्स का लेवल सही रखने के साथ किसी भी त्वचा समस्या से बचाव भी रखता है।

सौंफ- अगर आपको प्राकृतिक स्किन क्लींजर चाहिए तो सौंफ खाएं। यह आपका पाचन तंत्र ठीक रखेगा एक्ने के आसपास की सुर्खी और सूजन को ठीक करता है तथा त्वचा से टॉक्सिन को बाहर कर देता है।

लहसुन- स्वास्थ्य के मामले में इसे दूसरे सुपर फूड के तौर पर लिया जाता है। यह एक प्राकृतिक रसायन उत्पन्न करता है जिसे एलिसिन कहते हैं । लहसुन आपके शरीर से उन सभी बैक्टीरिया और वॉयरस को खत्म कर देता है जो नुकसान पहुंचाते हैं। एक्ने की सूजन और सुर्खी को लहसुन कम कर देता है।

अल्फा अल्फा- अगर इसे अंकुरित कर खाते हैं तो यह त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के पोषक तत्वों से भरपूर है । इसमें कई एंजाइम ऐसे होते हैं जो एक्ने की सूजन को कम कर राहत देते हैं।

मछली- यह ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत है इसके अलावा इसमें 6 फैटी एसिड भी होते हैं जो एक्ने की परेशानियों से राहत देते हैं। इसके लिए सार्डीन या सालोमन मछली लेनी चाहिए ।

Related Articles

Back to top button
Close