Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अब ट्रांसजेन्डर विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा देगा इग्नू

लखनऊ, 03 जुलाई : इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) जुलाई से ट्रांसजेन्डर विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा देगा। इस समुदाय के विद्यार्थी विश्वविद्यालय के किसी भी कार्यक्रम में अपना नामांकन कराकर मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. मनोरमा सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय अभी तक बन्दियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहा था। अब यही सुविधा जुलाई से ट्रांसजेन्डर विद्यार्थियों को भी प्रदान की जायेगी। डॉ. सिंह ने बताया कि इस समुदाय के विद्यार्थी 228 से भी अधिक शैक्षणिक एवं व्यवसायिक कार्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। 

डीजल चोरी का मास्टर माइंड लोको गिरफ्तार

इग्नू में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को टीसी या माइग्रेशन की कोई जरूरत नहीं है। विश्वविद्यालय द्वारा संचालित पाठ्यक्रम मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, पर्यटन, स्वास्थ्य विज्ञान, सतत् शिक्षा, शिक्षा, कम्प्यूटर, प्रबन्धन एवं ग्रामीण विकास आदि क्षेत्रों से सम्बन्धित हैं। 

सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट इग्नू.एसी.इन द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर प्रवेश ले सकते हैं। प्रमाण-पत्र कार्यक्रम में नामांकन 15 जुलाई एवं अन्य कार्यक्रमों में प्रवेश 31 जुलाई तक होंगे। कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button
Close