खबरेबिहारराज्य

अब डाकघर में भी मिल गई है यह बड़ी सुविधा, पहले सिर्फ बैंक ही था एक ऑप्शन

पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना : गैस सब्सिडी के लिए अब सिर्फ बैंक के भरोसे रहने की जरूरत नहीं है. अगर आपका पोस्ट ऑफिस में खाता है तो यहां भी वो सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. आप एलपीजी गैस प्रोवाइडर को अपना पोस्ट ऑफिस का भी अकाउंट दे सकते हैं. फिर आपके सब्सिडी के पैसे इस खाते में आ जाया करेंगे.मतलब यह कि एलपीजी गैस की सब्सिडी अब डाकघर के खाते में भी मिल सकेगी.अगर आप खुद से लाते हैं गैस सिलेंडर तो आपको उल्टे एजेंसी वाले देंगे पैसे, जान लें कैसे मिलेंगे

अभी जिन उपभोक्ताओं का डाकघर में सीबीएस खाता है, वे चाहें तो गैस सब्सिडी की राशि उसमें मंगा सकते हैं. हालांकि, 2018 से बिहार सर्किल के सभी डाकघरों में सीबीएस की सुविधा मिल जाएगी, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी गैस सब्सिडी पाने में आसानी होगी.

वहीं, उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी उपभोक्ताओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में स्थानीय डाकघर के खाते में ही सब्सिडी की राशि मिल जाने पर उन्हें सहूलियत होगी. बिहार डाक सर्किल के सहायक निदेशक राजदेव प्रसाद ने बताया सीबीएस खाताधारक डाकघर के जरिए भी गैस सब्सिडी पा सकते हैं.

डाकघरके खाते में मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है. खाते में होनेवाले ट्रांजेक्शन की जानकारी एसएमएस से मिलेगी. वहीं, गैस सब्सिडी के अलावा मनरेगा, वृद्धावस्था विधवा पेंशन, छात्रवृत्ति समेत 64 तरह की योजनाओं का लाभ डाकघर के खाता धारकों को मिल सकेगा. इस योजना के जरिए डाक विभाग लोगों से अधिक से अधिक जुड़ेगा भी.

नयागैस कनेक्शन लेते समय उपभोक्ता को सब्सिडी पाने के लिए डाकघर के खाते का नंबर देना होगा. खाते का आधार नंबर से लिंक होना जरूरी है. डाक विभाग के अधिकारी ने कहा पुराने उपभोक्ता आवेदन देकर सब्सिडी की राशि बैंक की बजाय डाकघर में भी मंगा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
Close