Home Sliderबिज़नेस

अब तक 81 लाख आधार कार्ड हुए डिएक्‍ट‍िवेट , ऐसे करें पता आपका आधार एक्टिव है या नहीं

नई दिल्लीः  देश में अब तक 111 करोड लोगों के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं. 10 संख्‍या वाला ये यूनिक आईडी  नंबर आज करीब-करीब सरकार की हर योजनाओं में जरूरी हो गया है. ऐसे में आधार कार्ड हमारे सबके लिए अनिवार्य हो गया है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इन आधार में से सरकार ने पिछले दिनों 81 लाख आधार कार्ड डिएक्‍ट‍िवेट कर दिए हैं. पिछले दिनों सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही इन्‍कम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करते समय भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में जरूरी है कि हमें पता होना चाहिए कि हमारा आधार कार्ड नंबर कहीं डिएक्टिवेट तो नहीं हो गया है. 

कैसे पता करें आपका आधार एक्टिव है या नहीं

आधार नंबर एक्टिव है या नहीं यह पता करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स से गुजरना होगा. सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां  https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें.

-यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा. इस पेज पर आपसे आधार कार्ड नंबर की जानकारी मांगी जाएगी. आधार कार्ड नंबर डालें. सिक्योरिटी कोड डालें और Verify पर क्लिक कर दें.

-Verify पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा. यहां लिखा होगा आधार नंबर ******* Exists! इसके नीचे आपकी उम्र, पता और मोबाइल नंबर की जानकारी होगी. अगर यह सब लिखा है तो आपका आधार कार्ड सुचारू रूप से जारी है.

Related Articles

Back to top button
Close