Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

अब मैदान पर नजर नहीं आएगी तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी , जाने वजह

नई दिल्ली, 29 नवम्बर : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए अनाधिकारिक तौर पर 10 नंबर की जर्सी को हटाने का फैसला किया है। भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अपने एकदिवसीय और टी-20 कैरियर के दौरान नंबर 10 की जर्सी पहनी थी। 

तेंदुलकर ने अपने 24 साल के लंबे क्रिकेट कैरियर के बाद नवम्बर 2013 में संन्यास ले लिया था। उन्होंने 10 नम्बर की जर्सी मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी एकदिवयसीय मैच में पहना था। तब से नंबर 10 की जर्सी का उपयोग नहीं किया गया है। हालांकि मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने पिछले साल अगस्त में कोलम्बो में अपने एकदिवसीय पदार्पण मैच में 10 नंबर की जर्सी पहनी थी, जिसके बाद उनकी और बीसीसीआई की काफी आलोचना हुई थी। इसके बाद इस नंबर की जर्सी का उपयोग नहीं हुआ। 

सचिन से पहले इनकी जर्सी हो चुकी हैं रिटायर 

सचिन की 10 नंबर की जर्सी पहली ऐसी जर्सी नहीं है जिसे रिटायर किया गया हो. इस मामले में सचिन की जर्सी दूसरे नंबर पर है. तेंदुलकर से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर फिल ह्यूज की जर्सी नंबर को रिटायर  किया गया था. गौरतलब है कि ह्यूज का निधन 27 नवंबर 2014 को एक मैच के दौरान सिर में गेंद लगने से हुआ था. इसके बाद ही ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने उनके सम्मान में उनके जर्सी नंबर 63 को रिटायर घोषित किया था.

सिर्फ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं होगा उपयोग 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि यह अनावश्यक रूप से विवाद पैदा करता है और खिलाड़ियों की आलोचना की जाती है। यह संख्या अनौपचारिक रूप से रिटायर करने के लिए बेहतर है। हालांकि, इस नंबर की जर्सी का उपयोग भारत ए के लिए और गैर गैर-अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए किया जा सकता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं।

Related Articles

Back to top button
Close