Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अब मोबाइल पर भी आधार को पहचान-पत्र मानेगा रेलवे

गोरखपुर, 14 सितम्बर : रेल यात्रियों को अब पहचान पत्र को लेकर झिकझिक नहीं करनी पड़ेगी। रेलवे अब मोबाइल पर आधारकार्ड को भी पहचान-पत्र के रूप में मानेगा। रेल मंत्रालय ने बाकायदा इसके लिए एम आधार मोबाइल एप जारी किया है।

ट्रेन से यात्रा करने वालों की पहचान के लिए रेलवे पहचान-पत्र की डिमांड करता है। आज भी यह व्यवस्था लागू है, लेकिन अधिकांश यात्रियों के पास पहचान-पत्र न होने से कर्मचारियों और जीआरपी से अक्सर झिकझिक हो जाती है। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को हो रही असुविधा को दूर करने का निर्णय लिया है। अब मोबाइल पर मौजूद आधार कार्ड को भी पहचान पत्र माना जाएगा।

यूआईडीएआई ने जारी किया है एम आधार मोबाइल एप

रेलवे सूत्रों की मानें तो एम आधार (मोबाइल एप पर आधार कार्ड) को भी रेल यात्रा के दौरान मान्य पहचान पत्र के रूप में अनुमति देने का निश्चय किया गया है। यूआईडीएआई द्वारा एम आधार मोबाइल एप जारी किया गया है।

सूखे की मार झेल रहा है राष्ट्रपति का यह पैतृक गाव

बोले मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

इस संबंध में पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव का कहना है कि इस निर्णय से अब कोई भी व्यक्ति अपने आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल पर अपना आधार कार्ड डाउन लोड कर सकता है। पासवर्ड डालकर आधार कार्ड दिखा सकता है। इस प्रकार के आधार कार्ड (एम आधार कार्ड) को भारतीय रेल पर आरक्षित दर्जे में यात्रा करने के लिए मान्य पहचान पत्र समझा जायेगा।

Related Articles

Back to top button
Close