खबरेविदेश

अमरिका ने उ.कोरिया पर लगाई प्रतिबंधों की झड़ी

वाशिंगटन, 22 नवम्बर (हि.स.)। उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को धन से वंचित करने और उसे दुनिया में अलग-थलग करने के लिए अमेरिका ने डीपीआरके पर कई नए प्रतिबंध लगा दिए हैं।

समाचार टीवी चैनल सीएनएन के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस कदम के तहत उत्तर कोरिया के साथ व्यापार करने वाले एक व्यक्ति, 13 कंपनियों और 20 मालवाहक जहाजों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं।

ट्रंप के इस पहल पर अमेरिकी वित्त मंत्री स्टीवेन टी.मनूचिन ने कहा, “ हमारे अभियान का उद्देश्य हत्यारा शासन को अलग-थलग करना है। इस आदेश से उत्तर कोरिया और उससे संबंधित लोग, उसके समर्थकों पर प्रतिबंध और जुर्माना लगाए जाएंगे। ”

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि उत्तर कोरिया भ्रामक शिपिंग प्रक्रिया का अनुसरण करने के लिए मशहूर है, जिसमें एक जहाज से दूसरे जहाज में माल के स्थानान्तरण भी शामिल है।

विदित हो कि ट्रंप का यह आदेश उत्तर कोरिया को आतंकवाद के प्रायोजक देशों की सूची में फिर से शामिल करने के एक दिन बाद आया है। साल 2008 में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने डीपीआरके को इस सूची से निकाल दिया था। इस सूची में ईरान, सूडान और सीरिया समेत चार देश शामिल थे, लेकिन अकेले उत्तर कोरिया के साथ रियायत बरती गई।

उल्लेखनीय है कि इस साल सितम्बर महीने में भी अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर कई प्रतिबंध लगाए थे।

Related Articles

Back to top button
Close