उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अमृत फार्मेसी में मरीजों को मिलेंगी सस्ती दवाएं, मंत्री ने किया उद्घाटन

लखनऊ, 21 अगस्त : उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने सोमवार को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय स्थित कलाम सेन्टर में अमृत फार्मेसी का उद्घाटन किया। इस मौके पर सचिव चिकित्सा शिक्षा अनीता भटनागर जैन व केजीएमयू के कुलपति प्रो. एम.एल.बी.भट्ट प्रमुख रूप से उपस्थित थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से फार्मेसी का उद्घाटन किया।

अमृत फार्मेसी के खुल जाने से केजीएमयू के मरीजों को सस्ती दवाएं मिलेंगी। केजीएमयू में अमृत फार्मेसी की दो दुकानें खुलेंगी जिसमें एक ओपीडी बिल्डिंग में और दूसरी शताब्दी हास्पिटल में होगी।

इन दुकानों में कैंसर, दिल के रोग, हड्डी रोगों सहित अन्य कई गंभीर बीमारियों सहित सामान्य बीमारी से संबंधित 319 प्रकार की दवाइयां और ऑपरेशन का सामान 50 प्रतिशत से लेकर 90 फीसद तक सस्ता मिलेगा। इससे आम लोगों को काफी फायदा मिलेगा। यहां दवा के साथ इंप्लांट भी रखे जाएंगे। 

उद्घाटन के मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने बताया कि लखनऊ में कम से कम 12 काउन्टर खोलने की जरूरत बताते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से कहा है कि उत्तर प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा विभाग के 23 संस्थान है। इसलिए सभी संस्थानों में अमृत फार्मेसी के काउन्टर खोले जाएं जिस पर मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है। 

केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि अमृत फार्मेसी की दुकान केजीएमयू में खुल रही है। इससे केजीएमयू आने वाले मरीजों को सस्ती दवाएं मिलेंगी। 

इस मौके पर केजीएमयू के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.एस.एन.शंखवार, प्राक्टर डा. आर.ए.एस.कुशवाहा, चिकित्सा अधीक्षक डा. विजय कुमार, रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. सूर्यकान्त, डा. वेद प्रकाश, डा. पूरनचन्द और डा. नरसिंह वर्मा प्रमुख रूप से मौजूद थे। 

Related Articles

Back to top button
Close