खबरेमहाराष्ट्र

अरब समुंद्र में डूब रहे सभी मछुवारों को हेलीकाप्टर की मद्दत से बचाया गया,

केशव भूमि नेटवर्क ;=मुंबई से सटे पालघर जिला के दहानू के झाई बोरीगांव के  अरब समुन्द्र में मछली पकड़ने गए दो लापता  वोट (नाव) के   बाबू अर्जुन वनगा, संदीप राजू उम्बरसाडा, लड़के बाबू वल्वा, विपुल रंजीत माच्छी, गोविन्द रंजीत माच्छी, सूरज राजेश माच्छी, वसंत लाडक सांबर, दत्तू शिवबा शिंगडा,प्रीतम रामदास माच्छी, संजय शंकर हाडल, वस्ता बाबू राजड़, नावज दीवाल पुजारा,प्रवेश हरजी वजास, देऊ शिडवा वरठा, लक्षी अर्जुन वंजारा लापता करीब 15  मछुवारों को सोमवार सुबह करीब 4 वजे नेवी के हेलीकॉप्टर की मद्दत से बचाया लिया गया ,

बतया जा रहा है की यह  मच्छीमार दहानू के झाई बोरीगांव रहने वाले रविवार को अरब समुन्द्र  में मच्छली पकड़ने गए थे लेकिन समुन्द्र  के अन्दर एक वोट का इंजन बंद हो गया उसके बाद इस वोट को निकालने के लिए दुसरे बोट का सहारा लिया गया और बंद वोट में रस्सी बांध कर दुसरे वोट के सहारे जब उसे बाहर ला रहे थे उसी दरमियान एक वोट एक बड़े पत्थर से टकरा गयी और रस्सी टूट गयी जब दुबारा रस्सी बांध कर निकालने की कोशिश की गयी उसी दरमियान दोनों वोट पत्थर से टकरा गयी और निचे का हिस्सा टूट गया जिसके बाद दोनों वोट में पानी भरने लगा .

kbn10 news 11
इसी जुगाड़ के सहारे जिंदगी और मौत के बिच जूझते रहे सभी मछुवारे

आनन -फानन वोट पर सवार लोगो ने अपने परिवार वालो को इसकी जानकारी देकर मद्दत की गोहार लगायी जानकारी मिलते ही अफरा -तफरा  माहौल हो गया और घोलवड पुलिस इनकी तलास में जुट गयी। लेकिन इनका कुछ अता  -पता नहीं चला जिसके बाद देर रात घोलवड पोलिस स्टेशन के इंचार्ज दुर्गेश शेलार ने गुजरात पुलिस ,कोसगार्ड और  मुंबई नेवी से मद्दत मांगी  नेवी के जवानों ने पानी की जहाज और हेलीकाप्टर की मद्दत से काफी कोशिश बाद  सभी लोगो गुजरात के उमरगांव वृदावन के पास से बचा लिया गया। यह सभी लोग  वोट में मौजूद फायबर के गोले को एक लकड़े में बांध कर उसके सहारे  खुद को बचाने  की कोशिश कर रहे थे ,जब इन्हें बचाया गया उस वक्त कई घन्टे  पानी में रहने कारण यह सभी ठंडी से काप रहे थे जिन्हें आग जला  तपाया गया फिर इन लोगो के  जान में जान आयी।

मांगी कोस्टगार्ड व नौसेना की सहायता

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि 21 और 22 अगस्त की रात को उमरगांव से 7 समुंद्री मिल दूर मछली पकड़ने वाली दो नावो हिमसागर और कृष्णा सागर के डूबने की खबर मिली. इस स्थान को उत्तरी मुंबई से 70 समुंद्री मिल बताया गया था . उन्होंने बताया था की सभी मौसमो में काम करने वाले सी किंग 41बी को तलाशी अभियान पर लगा दिया गया . भारतीय नौसेना के पोत गंगा और भारतीय तट रक्षक के पोत अग्रिम को भी उस इलाके की ओर भेज दिया गया .

पालघर जिला की तलासरी तालुका के तहसीलदार विशाल दौंडकर के मुताबिक ये मछुआरे जाई और घोलवड गांव से कल शाम दो नावो पर सवार होकर मछली पकड़ने के लिए निकले थे. देर रात जिला अधिकारियो को उनके खतरे में होने संबंधी एक सन्देश मिला . जिसके बाद जिला अधिकारियो ने तटरक्षक बलों और नौसेना से मदद की मांगी .

 

Related Articles

Back to top button
Close