Home Sliderखबरेलाइफस्टाइल

अल्कोहल युक्त कोको कोला ,पेप्सी व अन्य शीत पेय कितना घातक है ? आप के स्वास्थ्य के लिए .

जंसी : लंदन इस खबर को पढने के बाद शायद आप कोक या पेप्सी पिने से पहले 100 बार सोचने पर मजबूर हो जाएँगे  .एक स्टडी में सनसनी खेज दावा किया गया है की दुनिया के सबसे मशहूर सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुमार कोका कोला और पेप्सी में अल्कोहल होता है .एक रिपोर्ट के मुताबिक फ़्रांस की राजधानी पेरिस में मौजूद नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ़ कंजप्शन की स्टडी के मुताबिक दुनिया के करीब 6 मशहूर कोला ब्रांड में अल्कोहल की मात्र शामिल होती है .इनमे कोका कोला ,पेप्सी जैसे कई बड़े ब्रांड शामिल है .

kbn10 news pepsi

धार्मिक भावनाओ को भी ठेस .

टेस्ट के नतीजे बताते है कि कोला में अल्कोहल की मात्रा न के बराबर है .एक लीटर में करीब 10 मिलीग्राम अल्कोहल होता है .जिसका मतलब करीब 0 .00 1 फीसदी अल्कोहल .अल्कोहल की इतनी मात्रा भी मुस्लिम धर्म मानने वालो की भावनावो को ठेस पंहुचा सकती है .क्योकि इस्लाम में शराब पिने की मनाही है . उल्लेखनीय है कि भारत में कोला के खिलाफ समय –समय पर आवाजे उठती रहती है .योग गुरु बाबा रामदेव से लेकर पर्यावरणविद सुनीता नारायण तक ने कोला को जहरीला ड्रिंक बताया है. हालांकि पेप्सी और कोका कोला हमेशा इन आरोपों को नकारती रही है . जिन उत्पादकों में अल्कोहल की मात्रा पाई गयी है उनमे, कोक ,पेप्सी , कोका कोला क्लासिक लाईट, और कोक जीरो शामिल है .  

जिन उत्पादकों में अल्कोहल की मात्रा नहीं पायी गयी है उनमे ,ओचान, कोरा ,केसिनो ,लीडर प्रिंस और मैन यु कोला के ब्रांड शामिल है .रिपोर्ट के मुताबिक कोका कोला फ़्रांस के साइंटिफिक डायरेक्टर माइकल पेपिन ने बताया कि शीत पेय बनाने की प्रक्रिया के दौरान अल्कोहल की मात्रा मिल सकती है .हालांकि उन्होंने साफ किया कि कोका कोला के उत्पादन सॉफ्ट होते है ,सरकार ने उनको रिकग्नाइज किया है .

Related Articles

Back to top button
Close