उत्तराखंडखबरेराज्य

अवैध खनन पर डीएम हुए सख्त

बाजपुर/काशीपुर, 06 नवम्बर (हि.स.)। उत्तराखण्ड व उत्तर प्रदेश की सीमा से सटी कोसी नदी से होने वाले अवैध खनन व ओवर लोंडिग पर अंकुश लगाने के लिए डीएम डॉ. नीरज खैरवाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. सदानन्द दाते, डीएम रामपुर शिव सहाय अवस्थी व एएसपी सुधा सिंह ने सुल्तानपुर पट्टी पुलिस चौकी में उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड के स्टोन क्रेशर स्वामियों की बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

डीएम डॉ. खैरवाल ने कहा अवैघ खनन को रोकने के लिए जनपद उधम सिंह नगर व रामपुर के प्रशासनिक अधिकारियों व खान अधिकारियों की संयुक्त कमेटी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कमेटी संयुक्त रूप से सीमा पर लगे उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड के स्टोन क्रेशरों का सत्यापन कर जांच करेंगे। साथ ही सभी स्टोन क्रेशर स्वामियों को स्टोन क्रेशरों के सभी गेटों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेशों के अधिकारी कोसी नदी मे यूपी व उत्तराखण्ड के क्षेत्रों को डीमार्केशन भी करेंगे। ताकि पूर्णतया यह स्पष्ट रहे कि कौन सा खनन क्षेत्र किस राज्य में आता है। 

डॉ. खैरवाल ने कहा कि अवैध खनन बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इससे दोनों प्रदेशों को राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं दुर्घटनाओं के अधिक आशंका रहती है। उन्होंने कहा कि जो खनन व्यवसायी/स्टोन क्रेशर स्वामी पारदर्शिता व इमानदारी से कार्य करेंगे प्रशासन उनका सहयोग करेगा। 

वहीं, रामपुर डीएम शिव सहाय अवस्थी ने कहा कि सभी स्टोन क्रेशर स्वामी मानकों का पालन करते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि संयुक्त रूप से दोनों प्रदेशों की जो कमेटी बनाई गई है, उनके द्वारा सत्यापन के लिए जो भी रिकॉर्ड या दस्वावेज मांगे जाते हैं। उन्हें उपलब्ध कराएं। साथ ही इस कार्य में सभी सहयोग करें। जिसमें स्टोन क्रेशर स्वामियों का भी पक्ष सुना जाएगा। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उधमसिंह नगर डॉ. सदानन्द दाते ने कहा कि यदि स्टोन क्रेशर स्वामी सही नियत से कार्य करेंगे तो सरकार को टैक्स मिलने के साथ-साथ क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेश की सरकारें अवैघ खनन को रोकना चाहती हैं। इसलिए स्टोन क्रेशर स्वामी पारदर्शिता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी जो लोग नही सुधरेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

बैठक में स्टोन क्रेशर स्वामियों से भी सुझाव मांगे गए। इसके बाद डीएम उधमसिंह नगर, रामपुर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उधमसिंह नगर व एएसपी रामपुर ने मुकंदपुर व अजीतपुर क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया। इस अवसर अपर डीएम प्रताप सिंह शाह, उप जिलाधिकारी विनीत तोमर, पीएस राणा, एएसपी जगदीश चन्द्र, उप निदेशक खनन राजपाल लेघा, एआरटीओ अनिता चंद सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
Close