उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

अवैध पटाखा कारोबारियों के खिलाफ चलाया जायेगा अभियान, टीम गठित : एसएसपी

लखनऊ, 11 अक्टूबर (हि.स.)। दीपावली का पर्व को सात दिन शेष बचे हैं इसके लिए बाजार सज कर तैयार हो गया है। तो वहीं अवैध पटाखों का कारोबार भी धड़ल्ले से किया जा रहा है। अवैध पटाखों को लेकर हो रही घटनाओं को मद्देनजर रखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने कारोबारियों के खिलाफ अभियान चलाएेंगे। इसके लिए उन्होंने टीम गठित कर कड़े निर्देश दिए है।

धनतेरस, दीपावली, भैयादूज के त्योहार को मद्देनजर रखते हुए कानून व्यवस्था को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ मंगलवार देर रात बैठक की। इस बैठक में जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा भी उपस्थित रहें। त्योहार को देखते हुए जनता के किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए एसीएम, क्षेत्राधिकारी को जिम्मेदारी लेनी होगी। 

धनतेरस के दिन ज्वैलर्स तथा इलेक्ट्रानिक दुकानों के आस-पास पुलिस गश्त करेगी। साथ व्यापारियों के साथ बैठक कर आपस में विचार विमर्श कर सुरक्षा की अगर उन्हें आवश्यकता हो, तो इसके लिए भी बातचीत कर अपनी रिपोर्ट दें। ट्रैफिक एसपी अपने हिसाब से रुट डायवर्ट कर सकते हैं, ताकि जाम की शहरवासियों को परेशानी न हो। जब तक त्योहार है, बाजार वाले क्षेत्रों में बड़े वाहनों को रोका जाये। दीपावली में अवैध पटाखों का कोराबार धड़ल्ले से हो शुरु हो गया है, इसे रोका जाये। अवैध पटाखा कारोबारियों के लिए विशेष टीम बनायी जाये और जिसका नेतृत्व क्षेत्राधिकारी करेंगें। अगर शहर में कही भी पटाखा का अवैध कारोबार किया जा रहा है तत्काल दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की जाये। लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। 

डीजीपी ने भी दिए आदेश

कानपुर के महाराजपुर में अवैध पटाखा बनाते समय हुए विस्फोट में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। इसको मद्देनजर रखते हुए पुलिस महानिदेशक डीजीपी सुलखान सिंह ने जिले के सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक को यह निर्देश दिए है कि अवैध पटाखों का कारोबार न हो, इन्हे रोकने के लिए पुलिस अधिकारी कड़ी कार्रवायी करें। 

Related Articles

Back to top button
Close