उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

आईआईटी कानपुर के छात्र ने जीता क्षेत्रीय एबीलिंपिक्स-2018 सिल्वर मेडल

कानपुर, 05 जुलाई (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के संगणक विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग के बीटी-एमटी दोहरी उपाधि के छात्र पवन कुमार पटेल ने उत्तर क्षेत्र एबीलिंपिक्स-2018 का सिल्वर मेडल पुरस्कार जीता है। यह प्रतियोगिता बीते माह 29 से 30 जून को जेएसएस एकेडमी ऑफ टेक्नीकल एजुकेशन, नोएडा में आयोजित की गई थी। 

आईआईटी कानपुर के संगणक विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग ने गुरूवार को बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन नेशनल एबीलिंपिक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं सार्थक एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा किया गया था। जिसमें एबीलिंपिक्स (क्षमता प्रदर्शन का मंच) व्यावसायिक क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाली प्रतियोगिताएं आयोजित की गई थी। 

इस प्रतियोगिता में दिव्यांग व्यक्तियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है। संस्थान की ओर से छात्र पवन कुमार पटेल ने प्रतिभाग करते हुए कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग के अंतर्गत आईसीटी स्किल कैटागरी में पदक जीता है। 

प्रतियोगिता के तहत उन्हें किसी संगठन के लिए स्कालरशिप पोर्टल बनाने का लक्ष्य दिया गया था, जिसमें उम्मीदवारों का पंजीकरण भी शामिल था। पोर्टल की विशेषताओं तथा उपलब्धता के आधार पर उसका मूल्यांकन किया गया। जिसके आधार पर उन्हें सिल्वर मेडल के लिए चुना गया। प्रतियोगिता तीन वर्गों में बांटी गई थी। जिसमें आईसीटी स्किल्स, क्राफ्ट तथा फूड हैं। यह प्रतियोगिता एक साथ देश के उत्तर, दक्षिण, पूर्व एवं पश्चिम क्षेत्रों आयोजित की गई थी। 

Related Articles

Back to top button
Close