Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

आधार संख्या का उपयोग करके धोखाधड़ी, सरकार ने माना- बैंक अकाउंट से निकाले जा रहे पैसे

नई दिल्ली : संसद को बताते हुए सरकार ने मंगलवार को स्वीकार किया कि ग्राहकों के आधार संख्या का उपयोग करके धोखाधड़ी से उनके बैंक खातों से पैसे निकालने की घटनाएं हुई हैं। मिली सुचना के मुताबिक करीब छह ऐसे मामले सामने आये है . जिसमे चार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने जानकारी दी है जिसमे लगभग 1.5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है .

साथ ही वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने राज्यसभा में लिखित जवाब में कहा कि’सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, कुछ बैंकों में ग्राहकों की आधार संख्या का उपयोग करते हुए धोखाधड़ी से बैंक खातों से पैसा निकाला गया है ।’उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कदम उठाए गए हैं और जिन मामलों में रिपोर्ट दर्ज की गई है, उसमें कार्रवाई शुरू की गई है।

आगे पढ़े : UIDAI की प्लास्टिक आधार कार्ड को लेकर चेतावनी, हो सकता है आप का डाटा चोरी

बैंक ऑफ इंडिया में आधार के माध्यम से धोखाधड़ी के दो मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें 1.37 करोड़ रुपये धोखे से निकाले गए, जबकि सिंडिकेट बैंक में 2.26 लाख रुपये धोखाधड़ी से निकालने के दो मामले सामने आए थे।बैंक ऑफ इंडिया में दो मामले सामने आएं हैं, उसके बारे में सरकार ने कहा कि इसमें बैंक कर्मियों का ही हाथ है।जबकि सिंडिकेट बैंक के मामले में, सरकार ने कहा कि धोखाधड़ी से निकाली गई राशि को बरामद कर लिया गया है.इन चार मामलों के अलावा, इलाहाबाद बैंक और यूको बैंक में क्रमश: 1.95 लाख रुपये और 0.49 लाख रुपये की घोखाधड़ी का एक-एक मामला दर्ज किया गया है।और ऐसे मामलों को रोकने के लिए बैंक कदम उठा रहा है।

 

आगे पढ़े : हिंदू रीति-रिवाज के साथ रुसी युवती ने हिमाचली लड़के के साथ लिए सात फेरे , इन्होने किया कन्यादान

Related Articles

Back to top button
Close