Home Sliderदेशनई दिल्ली

आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपा मालदार माननीयों के नाम

नई दिल्ली, 12 सितम्बर : आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में उन सांसदों और विधायकों का नाम सौंपा जिनकी संपत्ति में चुनाव जीतने के बाद बेतहाशा बढ़ोतरी हो गई है। जस्टिस चेलमेश्वर की अध्यक्षता वाली बेंच के समक्ष आयकर विभाग ने ये रिपोर्ट सौंपी है। पिछले 6 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने निर्वाचन आयोग और केंद्र को निर्देश दिया था कि वे आयकर विभाग की पूरी रिपोर्ट पेश करें।

कल ही केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सांसदों और विधायकों की आय से अधिक संपत्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था। सीबीडीटी के मुताबिक चुनावी हलफनामे के मुताबिक 26 लोकसभा सांसदों, 11 राज्यसभा सांसदों और 257 विधायकों की संपत्ति में काफी वृद्धि हुई है। हलफनामे के मुताबिक आयकर विभाग ने जांच की और प्रथम दृष्टया पाया कि 26 लोकसभा सांसदों में से 7 की संपत्ति में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। अब आयकर विभाग इन 7 लोकसभा सांसदों की संपत्ति की जांच करेगी।

257 विधायकों में से 98 विधायकों की संपत्ति में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। उनकी संपत्ति की जांच की जा रही है। सीबीडीटी के हलफनामे में कहा गया है कि इनके अलावा 42 और विधायकों की संपत्ति का आकलन किया जा रहा है। सीबीडीटी ने कहा कि समय-समय पर उसने निर्वाचन आयोग को इन सूचनाओं से अवगत कराया है। सीबीडीटी ने आज किसी विधायक और सांसद के नाम का खुलासा नहीं किया। इस मामले पर कल सुनवाई है जिसमें सीबीडीटी द्वारा सीलबंद लिफाफे में नामों का खुलासा करने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button
Close