उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

इन्वेस्टर्स समिटः मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू

लखनऊ, 21 फरवरी (हि.स.)। राजधानी में आज से दो दिवसीय उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट शुरू हो रहा है। इसके लिए देश के शीर्ष उद्योगपतियों और मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। आयोजन स्थल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान सहित राजधानी के प्रमुख मार्गों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम हैं। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि मैं प्रदेश की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 में हार्दिक स्वागत और अभिनंदन करता हूं। आपकी उपस्थिति से हमें न सिर्फ ऊर्जा मिल रही है बल्कि हम गौरवान्वित भी हैं। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट में पधारे सभी अतिथियों का प्रदेश की 22 करोड़ जनता की तरफ से हार्दिक स्वागत और अभिनंदन करता है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सबके सहयोग, विश्वास और आशीर्वाद से उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर होगा।

प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा है कि इन्वेस्टर्स समिट अपने में एक ऐतिहासिक समिट है। उत्तर प्रदेश के समग्र विकास में अपना पूर्ण सहयोग देने के लिये सहमति देने वाले सात कन्ट्री पार्टनर भी भाग ले रहे हैं। इनके लिये भी विशेष सत्र का आयोजन किया जा रहा है। कन्ट्री पार्टनर के रूप में फिनलैण्ड, नीदरलैण्ड, जापान, चेक गणराज्य, थाईलैण्ड, स्लोवाकिया तथा मॉरीशस के प्रतिनिधि और उद्योगपति शिरकत कर रहे हैं।

समिट में कुल 30 सत्र होंगे आयोजित

उत्तर प्रदेश में निवेश को आकृष्ट करने और उद्योगपतियों द्वारा प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में उद्यम स्थापित करने के लिये समझौता पत्र भी हस्ताक्षरित किये जायेंगे। महाना ने बताया कि राज्य सरकार ने उद्यमियों के हितपरक आकर्षक एवं व्यवहारिक औद्योगिक विकास नीति जारी की है। इसके साथ ही उद्यम स्थापना पर उद्योगपतियों को आवश्यक छूट और अन्य सुविधायें भी उपलब्ध कराने की प्रभावी पहल की गयी है। दो दिवसीय इस समिट में कुल 30 सत्र रखे गये हैं। 

प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

इस अभूतपूर्व समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब से कुछ देर बाद पूर्वाहन 10 बजे करेंगे। प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित प्रदर्शनी का भी शुभारम्भ और अवलोकन करेंगे। इसके बाद औद्योगिक विकास मंत्री स्वागत सम्बोधन करेंगे। इसके बाद उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018 की थीम पर प्रस्तुतिकरण किया जायेगा। 

देश के ख्याति प्राप्त उद्योगपति कर रहे हैं शिरकत

समिट को देश के ख्याति प्राप्त उद्योगपति मुकेश अम्बानी, गौतम अडानी, सुभाष चन्द्रा, कुमार मंगलम, बिड़ला, आनन्द महेन्द्रा, पंकज पटेल, शोभना कामिनेनी, रशेष शाह तथा एन.चन्द्रशेखरन सम्बोधित करेंगे। मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरूद्ध जगन्नाथ भी अपने विचार रखेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के औद्योगिक विकास एवं उत्तर प्रदेश के समग्र विकास पर अपना सम्बोधन देंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन सत्र को सम्बोधित किया जायेगा। मुख्य सचिव राजीव कुमार धन्यवाद ज्ञापित करेंगे। 

Related Articles

Back to top button
Close