Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

इन्वेस्टर्स समिटः योगी राज में विकास की बंधी उम्मीद, निवेश की हुई बारिश

लखनऊ, 21 फरवरी (हि.स.)। राजधानी में आज से शुरु हो रहे दो दिवसीय उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट में शिरकत करने आये देश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अम्बानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाया जाए। हम सभी मिलकर उनके इस सपने को साकार करेंगे। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जियो के करीब दो करोड़ ग्राहक हैं। जियो को सभी गांवों में लेकर जाना है। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि दिसम्बर 2018 तक यूपी के हर गांव में जियो की पहुंच होगी। मैं चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश का हर नौजवान स्मार्ट बने। रिलायंस ग्रुप जियो के माध्यम से अगले 3 साल में प्रदेश में 10 हजार करोड़ का निवेश करेगा। इसके अलावा 2 महीने में 2 करोड़ जियो फोन देगा। अगले 3 साल में 1 लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। यूपी के एक प्रतिष्ठित कैंपस में जियो उद्योग क्रांति के लिए 1 सेंटर शुरू करेगा। हम हर किसान, अस्पताल, छोटे कारोबारियों को डिजिटल इंडिया से जोड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि गंगा हम सभी की मां है, हमारी कम्पनी गंगा को साफ करने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहती है। नमामि गंगे प्रोजेक्ट में रिलायंस फाउंडेशन से जो भी सहयोग की मांग होगी उसे पूरा किया जाएगा। 

UP इन्वेस्टर्स समिटः मैं चाहता हूं यूपी का हर नौजवान स्मार्ट बने-मुकेश अम्बानी

उन्होंने कहा कि किसी भी समिट में स्टेट कैपिटल को इतना खूबसूरत सजा नहीं देखा। यूपी को हम सब मिलकर बदलेंगे। यूपी को योगी आदित्यनाथ जैसा कर्मयोगी सीएम मिला है। अगर यूपी विकास में आगे बढ़ेगा तो कोई भी ताकत देश को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती है। आज उत्तर प्रदेश बढ़ नहीं रहा बल्कि दौड़ने जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री ने दावोस में जो सम्मान पाया वह किसी बड़े स्टेट्समैन की तरह है।

उद्योगपति गौतम अडानी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की तारीफ की। उन्होंने कहा कि हमारा ग्रुप यूपी में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क, लोजिस्टिक पार्क खोलेगा। यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है, साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे। उत्तर प्रदेश में अगले पांच साल में हम 35 हजार करोड़ का निवेश करेंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, “जब आप 2002 में गुजरात में सत्ता में आया थे तब आप ही थे जिन्होंने सुधार करने की प्रक्रिया को पहली बार शुरू किया था। ये विकास के एजेंडे पर आधारित था। आपने 2003 में रिसर्च के वैसे प्रोग्राम शुरू करवाए जिसके बारे में किसी मे सोचा भी नहीं था।“ उन्होंने कहा कि इस तरह के समिट की आपने बहुत पहले ही कल्पना की थी। वाइब्रेंट गुजरात समिट का ज़िक्र करते हुए अडानी ने कहा कि एक समय शुरू हुए इस समिट में 500 उद्योगपति आते थे लेकिन 2017 में इसमें 100 देशों के 55,000 लोगों ने हिस्सा लिया।

यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए भावुक हुए महिन्द्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने कहा कि ऐसा लगता है कि मैं एक मुसाफिर हूं, इधर उधर भटक कर घर लौट आया हूं। उन्होंने कहा कि मैं महाराष्ट्र का हूं, लेकिन मेरी माता जी इसी प्रदेश की हैं। उत्तर प्रदेश की कहानियां सुन-सुन कर बढ़ा हूं। उत्तर प्रदेश की तुलना किसी राज्य से नहीं अन्य देशों से होना चाहिए। अगर जनसंख्या के आधार पर यूपी की तुलना किसी राज्य से नहीं की जाती है तो इसके लक्ष्य भी अलग तरीके से तय होने चाहिए। हम वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे। उन्होंने यूपी में इलैक्ट्रिक वेहिकल प्लांट लगाने का भी ऐलान किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इन प्रयासों में महिन्द्रा ग्रुप साथ है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि सीएम योगी की अगुवाई में यूपी में बिजनेस करने को आसान बनाया जा रहा है। उन्होंने यूपी में 25000 करोड़ रुपए के निवेश का वादा किया। टाटा ग्रुप के एन. चंद्रशेखरन ने कार्यक्रम में ऐलान किया है कि टाटा ग्रुप 30,000 लोगों के लिए नया कैंपस बनाएगा। इसके अलावा वाराणसी में भी जल्द ही आईटी सेंटर की शुरुआत की जायेगी।

उद्योगपति सुभाष चंद्रा ने कहा कि मैं इस सफल आयोजन पर बधाई देता हूं। यह आयोजन दूसरे के लिए मिसाल साबित करेगा। जी न्यूज नेटवर्क दुनिया के दूसरे नम्बर का नेटवर्क है। हमारा पिछली सरकार में 30 हजार करोड़ का एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ, लेकिन हमारा समूह सिर्फ 3 हजार करोड़ का ही काम कर पाया। नई सरकार का उद्देश्य सिर्फ़ एमओयू पर हस्ताक्षर करना ही नहीं है, यह सरकार वास्तव में नया उत्तर प्रदेश को बनाने के लिए प्रयासरत हैं। इस सरकार के अधिकारियों का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close