खबरेविदेश

इन 80 देशों के नागरिकों को कतर आने के लिए वीजा की जरुरत नहीं

दोहा, 10 अगस्त : कतर ने 80 देशों के नागरिकों को बिना वीजा के प्रवेश देने की घोषणा की है। इस सूची में भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, लेबनान और न्यूजीलैंड आदि देश शामिल हैं। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

अरब देशों के प्रतिबंध के बाद पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से कतर ने यह फैसला किया है। कतर पर्यटन प्राधिकरण ने बताया कि वीजा-फ्री एंट्री प्रोग्राम की शुरुआत करने के बाद कतर सबसे आजाद क्षेत्र बन गया है। प्राधिकरण के अध्यक्ष हसन अल इब्राहीम ने बताया कि वह दूसरे मुल्क के लोगों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।

बयान के अनुसार, अब इन 80 देशों के नागरिकों को कतर आने के लिए वीजा के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा। कतर आने पर यात्रियों को एक छूट पत्र दिया जाएगा। यह पत्र अलग-अलग राष्ट्रों के नागरिकों के लिए अलग होगा।

आधिकारिक बयान के मुताबिक 33 देशों के नागरिकों को 180 दिनों तक कतर में रहने की इजाजत होगी, जबकि बाकी 47 देशों के नागरिक सिर्फ 30 दिनों तक ही यहां रह सकेंगे। 

विदित हो कि जून, 2017 में सऊदी अरब और बहरीन समेत 7 खाड़ी देशों ने कतर से रिश्ते खत्म कर लिए थे। इन देशों ने कतर पर ईरान के समर्थन, क्षेत्र में अशांति फैलाने जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद इन देशों ने कतर के साथ कूटनीतिक रिश्तों के साथ जमीन, समुद्र और हवाई संपर्क खत्म करने की घोषणा की थी। हालांकि, कतर ने लगातार आरोपों से इन्कार करते हुए प्रतिबंध को गलत करार दिया है।

Related Articles

Back to top button
Close