खबरेबिहारराज्य

इस तारीख से एक मिनट के लिए भी घर में नहीं होगा अंधेरा, अगर हुआ तो मुश्किल में ये पड़ेंगे

पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना : हर घर बिजली का वादा अब जल्द ही पूरा होने वाला है. फिर किसी के घर में अँधेरा नहीं रहेगा. एक मिनट के लिए भी नहीं. अगर हुआ तो बिजली कंपनियों को ही यह भारी पड़ जाएगा. ये बातें केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह ने कही है. उन्होंने कहा है कि अप्रैल 2019 से देश भर में 24 घंटे बिजली दी जाएगी. ऐसा न करने वाली कंपनियों पर पैनल्टी लगाई जाएगी. हालां‍कि ऐसा तब ही किया जाएगा, जब सरप्लस पावर होने के बावजूद डिस्कॉम्स (बिजली कंपनियां) बिजली ड्रॉ नहीं करेंगी और उनके पास बिजली कटौती का कोई ठोस कारण भी नहीं होगा. 

राज्यों के पावर मिनिस्टर्स के साथ मीटिंग के बाद हुए प्रेस कांफ्रेंस में आरके सिंह ने कहा कि सरकार मार्च 2019 तक सबको 24 घंटे बिजली उपलब्धी कराने के लिए वचनबद्ध है. इसका रोड मैप तैयार कर लिया गया है. हम कानूनी तौर पर डिस्कॉिम्सं को बाध्य करेंगे कि वे बिना किसी कारण के बिजली कटौती न कर सकें. इसके लिए जल्द  ही संसद कानून पास किया जाएगा. इसके लिए इलेक्ट्रिसिटी एक्ट  2003 में संशोधन किया जा रहा है.

सुहाग की पहली रात ही पत्नी ने पति से कहा कुछ ऐसा की , भाई की गई जान ……..

मिनिस्टर ऑफ़ पॉवर आरके सिंह 

मिनिस्टर ऑफ़ पॉवर आरके सिंह (फाइल फोटो)
मिनिस्टर ऑफ़ पॉवर आरके सिंह (फाइल फोटो)

आरके सिंह ने यह भी कहा कि नया एक्ट लागू होने के बाद लोगों को टेलीकॉम कंपनियों की तरह इलेक्ट्रिसिटी सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी को बदलने की सुविधा दी जाएगी. बिहार में बढ़ने वाली है बिजली की कीमत, लेकिन सरकार ने इनको दी है बड़ी राहत

उन्होंने आगे यह भी जानकारी दी कि आने वाले दिनों में कहीं भी मैन्युअल मीटर रीडिंग नहीं की जाएगी. हम मीटर रीडिंग में मानव हस्तहक्षेप की संभावनाएं खत्म कर देंगे. देश भर में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, जो ऑटोमैटिक मीटर रीडिंग देंगे और लोग अपने बिल का पेमेंट मोबाइल या ऑनलाइन कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button
Close