उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

उप्र में तीन हजार के पार पहुंची स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या

लखनऊ, 06 सितम्बर : उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन स्वाइन फ्लू के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। प्रदेशभर में अब तक 3043 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है। 

उत्तर प्रदेश के 67 जिलों में बुधवार को भी 50 से अधिक नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई हैं। वैसे धीरे-धीरे स्वाइन फ्लू मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। पहले जहां प्रतिदिन नए मरीजों का आंकड़ा 100 के पार होता था वहीं अब नये मरीज 50 के करीब आ रहे हैं। 

संचारी रोग निदेशक डॉ. बद्री विशाल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में एक जनवरी से पांच सितम्बर तक 3043 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई हैं। इनमें से सबसे अधिक संख्या राजधानी लखनऊ की है। लखनऊ में अब तक 1819 मरीज मिले हैं। जिनमें से 12 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि प्रदेशभर में 68 मरीजों की मौत स्वाइन फ्लू से हो चुकी है।

जिलावार मरीजों के आंकड़े
लखनऊ में 1819
गाजियाबाद 103
गौतमबुद्धनगर 60
मेरठ 298
कानुपर नगर 45
गोण्डा 21
गोरखपुर 87
बाराबंकी 33
आगरा 76
बहराईच 16
सीतापुर 27
रायबरेली 30
इलाहाबद 23

इन जिलों के अलावा अन्य जिलों में भी चार-चार, पांच-पांच मरीज मिले हैं।

स्वाइन फ्लू व अन्य मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में बुखार के मरीजों के लिए अलग से हेल्प डेस्क बनाई गई है। अस्पतालों में बुखार के अधिकांश मरीज आने और बुखार के मरीजों को आसानी से चिकित्सकीय उपचार दिलाने के लिए यह व्यवस्था की गई है। लखनऊ के मेडिकल कॉलेज,लोहिया, सिविल और बलरामपुर अस्पताल में भी हेल्प डेस्क बनाई गई है लेकिन अस्पतालों में हेल्प डेस्क नाम मात्र के लिए बनी है। धरातल पर उसका अस्तित्व नहीं है। यहां तक की राजधानी लखनऊ के अस्पतालों में मरीज दवा और जांच के लिए भटक रहे हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close