उत्तर प्रदेशकर्नाटकराज्य

एक बजे तक कानपुर में हुआ 32 फीसदी मतदान, 60 फीसदी पहुंचने के आसार

कानपुर, 22 नवम्बर (हि.स.)। नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के तहत कानपुर में हो रहा मतदान सुबह धीमी गति से शुरू हुआ। ज्यों-ज्यों मौसम सुहावना हुआ, मतदाताओं की भीड़ मतदेय स्थल पर बढ़ती गई। दोपहर एक बजे तक कंट्रोल रूम प्रभारी के मुताबिक करीब 32 फीसदी मतदान हो चुका था जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि मतदान प्रतिशत करीब 60 के आस-पास रहेगा। 

नगर निकाय चुनाव का मतदान शुरू होते ही सुबह से छुटपुट झगड़ों की सूचनाएं आने लगीं। तीन-चार केन्द्रों में पर एक ही पार्टी पर वोट जाने की शिकायत को लेकर प्रत्याशियों या उनके समर्थकों ने हंगामा किया। पुलिस मौके पर पहुंची और समझा बुझाकर मामला शांत कराया। कुछ जगहों पर पुलिस को लाठी भी चटकानी पड़ी। कंट्रोल रूम प्रभारी ने बताया कि दोपहर एक बजे तक 110 वार्डों में कुल 31.81 फीसदी मतदान हुआ। सबसे ज्यादा ईवीएम खराब निकलने की शिकायत आई। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह के मुताबिक कुल 77 ईवीएम खराब होने के मामले सामने आए हैं। इन्हें तत्काल बदला गया। ईवीएम खराब होने से कुछ जगह मतदान कुछ देर के लिए प्रभावित रहा। जेके कालोनी के बाल निकेतन स्कूल मतदान केन्द्र में ईवीएम को लेकर खूब बवाल हुआ। 

एक पार्टी को जा रहा वोट

वार्ड 63 बिंदेश्वरी इंटर कॉलेज राजीव नगर और उससे थोड़ी दूर मछरिया गढ़ी के मछरिया प्राथमिक विद्यालय में लोगों ने हंगामा काटा। उनका आरोप था कि मशीन में कोई भी बटन दबाने पर वोट एक ही पार्टी को जा रहा है। दोनों मतदान केंद्रों पर लोगों ने नारेबाजी कर हंगामा करना शुरू कर दिया। लगभग एक घंटे तक मतदान रोका गया। एसओ नौबस्ता मनोज रघुवंशी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने भीड़ को समझाने की कोशिश की मगर भीड़ के न मानने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को तितर-बितर करना पड़ा। थोड़ी देर बाद स्थिति सामान्य हो सकी।

बंबईया हाता धर्मशाला और हर्ष नगर पेट्रोल पंप के पास भी भीड़ ने हंगामा किया। मौजूद लोगों का आरोप था कि बटन कोई भी दबाया जाए वोट एक ही पार्टी को जा रहा है। बंबईया हाता में एक घंटे के लिए मतदान रोका गया। प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे वहां के पीठासीन अधिकारी से भी पूछताछ की गई। इधर हर्ष नगर में पुलिस ने लोगों का दिमाग डायवर्ट करने के लिए पर्चियों को आधार बनाया। उन्होंने पर्चे वाला कार्टन जब्त कर लिया। 

लिखित में करें शिकायत 

पशुपति नगर स्थित आर्यावर्त इंटर कालेज में वोट डालने गए कई लोगों के नाम कटे हुए थे। जिससे वह वोट नहीं डाल सके। इसके अलावा ईवीएम मशीन खराब निकली। इस बात को लेकर प्रत्याशी रश्मि तिवारी, उनके पति सरन तिवारी और काजल किरन ने हंगामा करते हुए वोटिंग रुकवा दी। सूचना पर एडीएम सिटी धर्मेन्द्र सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाने की कोशिश की मगर गुस्साई भीड़ मानने को तैयार नहीं था। माहौल खराब होता देख डीएम सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी अखिलेश कुमार मीणा भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। डीएम ने उत्पात फैलाने वालों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि मतदान तो होगा ही। आपको अगर शिकायत करनी है तो लिखित में चुनाव आयोग को करें। डीएम के गुस्साने पर लोग काबू में आए। डीएम ने कहा कि अगर आप नहीं मानेंगे तो कड़े कदम उठाने पर मजबूर हो जाऊंगा। थोड़ी देर बाद वहां भी स्थिति सामान्य हुई और वोटिंग शुरू हो सकी।

सांसद भी नहीं डाल सके वोट

सपा से राज्य सभा सांसद व पूर्व विधान परिषद अध्यक्ष चौधरी सुखराम सिंह यादव का नाम मतदाता सूची से गायब हो गया जिसके चलते वह मतदान नहीं कर सके और मतदान केंद्र से बिना वोट डाले वापस लौट गये।

Related Articles

Back to top button
Close