Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

एमजे अकबर की मुश्‍किलें बढ़ी , संसद सदस्‍यता से हो सकते हैं बर्खास्‍त

दिल्ली. मी टू कैंपेन के दौरान यौन उत्‍पीड़न मामलों में घिरे पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर की मुश्‍किलें बढ़ती नजर आ रही है. सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक राज्‍यसभा की आचार समिति भी एमजे अकबर के खिलाफ एक्‍शन ले सकती है. अगर ऐसा होता है कि एमजे अकबर को संसद सदस्‍यता से भी बर्खास्‍त किया जा सकता है. आपको बता दें कि एक बार एक करीब 19 से ज्‍यादा महिलाओं ने एमजे अकबर पर यौन उत्‍पीड़न का आरोप लगाया था जिसके बाद से उन्‍हें मंत्री पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था. अब अकबर पर यौन उत्‍पीड़प का आरोप लगाने वाली कुछ महिला पत्रकार राज्‍यसभा की आचार समिति के संपर्क में हैं. बता दें कि एमजे अकबर साल 2016 में मध्य प्रदेश से राज्यसभा पहुंचे हैं.

ऐसे मामलों को देखती है राज्यसभा की आचार समिति

आपको बता दें कि राज्यसभा की आचार समिति ऊपरी सदन के सदस्यों के आचार विचार से संबंधित मामलों को देखती है. समिति सदस्यों के लिए कोड ऑफ कंडक्ट तैयार करती है और फिर इसका पालन सुनिश्चित करती है. यदि कोई सदस्य अनैतिक व्यवहार या नियमों को तोड़ने का आरोपी साबित होता है तो समिति उस सदस्य पर एक या एक से ज्यादा प्रतिबंध लगा सकती है. इनमें संसद सदस्यता से बर्खास्तगी और अन्य प्रतिबंध शामिल हैं.

एमजे अकबर पर संसद सदस्यता से इस्तीफा देने का दबाव पड़ेगा

आचार समिति की अगली बैठक में एमजे अकबर के मामले की उठने की उम्मीद है. सूत्रों के अनुसार, पीड़ित महिला पत्रकारों को सलाह दी गई है कि वह, सभापति वेंकैया नायडू की प्रतिक्रिया का इंतजार ना करें और समिति के सदस्यों को सीधे तौर पर लिखित में अपनी शिकायत दें. दरअसल इसके पीछे सोच है कि इससे एमजे अकबर पर संसद सदस्यता से इस्तीफा देने का दबाव पड़ेगा. हालांकि अभी तक किसी महिला पत्रकार द्वारा लिखित में शिकायत नहीं दी गई है. वहीं लोकसभा के पूर्व महासचिव पीडीटी आचार्य का इस मसले पर कहना है कि यह मामला राज्यसभा की आचार समिति के प्रभाव से बाहर का मामला है. समिति किसी सांसद के पूर्व में किए गए व्यवहार के लिए उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकती. संसद की आचार समिति सिर्फ कार्यकाल के दौरान किए गए अनैतिक व्यवहार के लिए सदस्य के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है.

क्या है मामला

पत्रकार पल्लवी गोगोई ने वॉशिंगटन पोस्ट में लेख लिखकर एमजे अकबर पर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा था कि 23 साल पहले एशियन एज में काम करने के दौरान अकबर ने उनके साथ रेप किया था. वरिष्ठ पत्रकार पल्लवी गोगोई ने वॉशिंगटन पोस्ट में एक लेख लिख कर विस्तार से बताया है कि 1994 में अकबर ने कैसे उनका यौन शोषण किया. पल्लवी ने इस लेख में लिखा है कि जयपुर में एक असाइनमेंट देखने के बहाने अकबर ने उन्हें कमरे में बुलाकर रेप किया था. पल्लवी के आरोपों के मुताबिक एमजे अकबर ने अलग-अलग मौकों पर उनका शोषण किया.

Related Articles

Back to top button
Close