उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

कानपुर देहात में बहेगी विकास की गंगा मैथा तहसील के भी बहुरेंगे दिन

कानपुर देहात, 22 सितम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम प्रबंधन द्वारा विकास खंड मैथा क्षेत्र के भाऊपुर को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में चयनित किए जाने पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरु हो गई हैं। जनपद के एडीएम ने भूमि अध्याप्ति के लिए किसानों की जमीन के अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव भेज चुके हैं। जनपद में पड़ी ग्राम समाज की जमीन को पुनर्ग्रहण की कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में पहचान दिलाने के लिए कानपुर देहात और नगर के करीब 30 गांवो की जमीन अधिग्रहण की जानी है। अभी फिलहाल 05 गांवो की रामपुर गजरा,गुरगांव,रैपालपुर,आंट,व सबलपुर बिठूर गांव की 1435.51 एकड़ जमीन अधिग्रहित करने का प्रस्ताव बनाकर फिलहाल भेजा जाएगा।

बताते चले कि मैथा तहसील क्षेत्र के भाऊपुर से गुजर रही अमृतसर कोलकत्ता डेडीकेटेड फ्रंट कॉरिडोर के किनारे लगभग 25 सौ एकड़ जमीन पर औद्योगिक क्षेत्र अर्थात मॉडल टाउन शिप की नींव रख क्षेत्र का चहुमुखी विकास कराए जाने की सम्भावना दिन पर दिन प्रबल होती जा रही हैं। किसानों की जमीन अधिग्रहण से लेकर औद्योगिक क्षेत्र के विकास कार्यों पर लगभग 07 हजार करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान लगाया जा रहा है। अभी कुछ दिन पहले शासन-प्रशासन स्तर पर हुई बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई और काफी मस्सकत के बाद दो चरणों में मॉडल टाउन शिप की स्थापना कराने का निर्णय लिया गया। 

इसमें पहले चरण में मैथा तहसील क्षेत्र के 05 गांव रामपुर गजरा गुरगांव रैपालपुर आंट,सबलपुर-बिठूर,गांव चयनित किए गए हैं। सर्वप्रथम इन गांवो की जमीन अधिग्रहित की जायेगी इन पांचों गांवो में किसानों की जमीन एवं ग्राम समाज की खाली पड़ी जमीन को चिन्हित कर लिया गया है। और इस जमीन के सर्वे का कार्य भी पूरा हो चुका है। दूसरे चरण में कानपुर नगर के करीब दो दर्जन गांवों की जमीन अधिग्रहण करने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम अर्थात (यूपीएसआईडीसी) के प्रबन्ध निदेशक रणवीर प्रसाद ने शासन प्रशासन को प्रस्ताव भेजने के लिए अधिशासी अभियंता को अनुमोदन भी दे दिया है। श्री प्रसाद ने बताया कि कानपुर देहात के पांच गांवो की सरजमीं पर औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए जबरदस्त प्रयास जारी है। 

इन गांवो के किसानों की जमीन व गांवो में पड़ी ग्राम समाज की जमीन का अतिशीघ्र अधिग्रहण कर इस दिशा में काम शुरू हो सके इसके लिए कागजी कार्रवाई चल रही हैं । गौरतलब हो कि फिलहाल भाऊपुर क्षेत्र में मॉडल टाउन शिप के रूप में औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना से समूचे कानपुर देहात में विकास की गंगा बहेगी और मैथा तहसील क्षेत्र के भी दिन बहुरेगें। 

Related Articles

Back to top button
Close