Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

कितना खतरनाक हैं यूपी विधानसभा में मिला विस्फोटक , जानकर होश उड़ जायेंगे !

लखनऊ, 14 जुलाई : उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बरामद हुआ पीईटीएन विस्फोटक चर्चा में आ गया है। यह विस्‍फोटक विधानसभा में नेता विपक्ष की कुर्सी के करीब 50 मीटर की दूरी पर बरामद हुआ है। यह विस्‍फोटक कितना घातक है, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसकी महज सौ ग्राम की मात्रा किसी कार के परखच्‍चे उड़ाने के लिए काफी होती है, जबकि विधानसभा में 150 ग्राम विस्फोटक बरामद हुआ। इसका वैज्ञानिक नाम पेनाटेरीथ्रीटोल टेट्रानाइट्रेट या पीईटीएन (Pentaerythritol tetranitrate) है। जर्मन भाषा में इसको नेट्रोपेंटा भी कहा जाता है। इसके अलावा भी इसको PENT, PENTA, TEN, corpent, penthrite के नाम से जाना जाता है।

यह कितना खतरनाक है इसे बताते हुए सुरक्षा विशेषज्ञ कहते हैं कि पीईटीएन विस्फोटक को प्रथम विश्व युद्ध के समय जर्मनी ने खोजा था। 

आतंकवादी करते हैं इसका ज्यादा इस्तेमाल 

आतंकवादियों द्वारा किए जाने वाले बड़े धमाकों में इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर किया गया है। वर्ष 2011 में दिल्‍ली हाईकोर्ट के गेट पर हुए धमाके में भी इसका ही इस्‍तेमाल किया गया था। इसमें ग्‍यारह लोगों की मौत हुई थी। इसको आतंकियों का सबसे पसंदीदा हथियार माना जाता है। यह एक प्‍लास्टिक एक्‍सप्‍लोसिव है और इसमें आरडीएक्‍स भी शामिल होता है, जिसकी वजह से यह सबसे घातक विस्‍फोटकों में गिना जाता है।

विधानसभा की बात करें तो यहां पर मल्‍टी लेयर सिक्‍योरिटी होती है और बिना पास के विधानसभा में प्रवेश कर पाना नामुमकिन होता है, ऐसे में यह यहां विस्फोटक कैसे पहुंचा यह तो जांच का विषय है। माना जा रहा है कि यह अंदर के ही किसी व्‍यक्ति का काम है। जानकारी के मुताबिक विधानसभा से मिला यह विस्‍फोटक करीब 150 ग्राम है। इतना पीईटीएन यहां पर तबाही मचा सकता था। क्योंकि सिर्फ 500 ग्राम पीईटीएन पूरी विधानसभा को उड़ाने के लिए काफी होता। यह सब कुछ उस वक्‍त घटा है जब विधानसभा सत्र चल रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यदि इस विस्‍फोटक ने अपना काम कर दिया होता तो विधानसभा में क्‍या हाल होता।

UP : कांवड़ यात्रा के चलते एनएच-58 पर भारी वाहनों पर लगा बैन

पीईटीएन विस्फोटक के खतरनाक होने को अंजादा इससे ही लगाया जा सकता है कि इसे कई बार तो खोजी कुतिया भी नही पकड़ पाती है। मेटल डिटेक्टर की जांच से निकलने वाला व्यक्ति आसानी से लेकर निकल सकता है। पीईटीएन विस्फोटक की तीव्रता के कारण ही इसका उपयोग बढ़ गया है। 

कैसे होती है पहचान-

पेंटारिथ्राइटोल टेट्रानाइट्रेम (पीईटीएन) दिखने में चीनी की तरह होता है। सफेद रंग के पाउडर सा दिखाई पड़ता है। 50 ग्राम पीईटीएन से एक कार को उड़ाया जा सकता है। अगर इसकी मात्रा 400 से 500 ग्राम हो तो पत्थर से बनी किसी भी इमारत को पलभर में ही खंडहर में तब्दील करने कर दे।

Related Articles

Back to top button
Close