खबरेमध्यप्रदेशराज्य

किसानों के लिए खुशखबरी , घर में हो शादी, तो बिना एसएमएस बेच सकेंगे गेहूं

गुना, 25 अप्रैल (हि.स.)। किसानों के लिए अच्छी खबर है। उनके पास अगर सहकारी समिति में उपज बिक्री का एसएमएस नहीं आया है तो भी वे गेहूं बेच सकेंगे। इसके लिए दो शर्त हैं। किसान के घर शादी समारोह हो या परिवार में चिकित्सकीय आपदा की स्थिति बन गई हो। ऐसे किसानों को खरीदी केंद्रों पर शादी का कार्ड हो या फिर बीमारी के इलाज के लिए मेडिकल दस्तावेज देना होगा। इन दस्तावेजों को देखकर तहसीलदार, एसडीएम भुगतान की अनुमति देंगे।

जिले में खरीदी केंद्रों पर समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है। बिना एसएमएस के खरीदी नहीं होती है। इस बीच प्रशासन और नागरिक आपूर्ति निगम ने यह व्यवस्था की है कि यदि जरूरी है तो किसान संबंधित दस्तावेज दिखाकर गेहूं बेच सकता है। खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी चंद्रभान सिंह जादौन ने बताया कि यदि किसी किसान के घर में शादी होने वाली है और उसका गेहूं अब तक खरीदी केंद्र पर नहीं तौल पाया है तो ऐसे किसान शादी का कार्ड दिखाकर अपना गेहूं खरीदी केंद्र पर तुलवा सकते हैं। केंद्र के प्रभारी शादी का कार्ड वाले किसानों की जानकारी तहसीलदार या एसडीएम को देकर इसकी अनुमति लेंगे।

लोकसभा स्पीकर ने दिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम में तेजी लाने के निर्देश

समय पर नहीं मिल पा रहा भुगतान

कई किसान ऐसे भी हैं जो 10-12 दिन पहले गेहूं खरीदी केंद्र पर गेहूं बेच चुके हैं, लेकिन बैंक से भुगतान अब तक नहीं हो पाया है। बैंक में कैश की कमी के चलते भुगतान में विलंब हो रहा है। हालांकि जिन किसानों के घर में शादी है या फिर कोई चिकित्सा संबंधी समस्या है, ऐसे किसानों को भी बैंक से तत्काल भुगतान करवाने की व्यवस्था की जा रही है।

अब तक खरीदा दो लाख 35 हजार मीट्रिक टन गेहूं

इस बार करीब चार लाख 50 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जाना है। जिले में अब तक 21 हजार 175 किसानों से दो लाख 35 हजार 135 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है।

Related Articles

Back to top button
Close