खबरेमहाराष्ट्रराज्य

किसानो का पानी विरार–भायंदर मनपा को दिए जाने के विरोध में बंद रहा पालघर जिला

केशव भमि नेटवर्क , पालघर (18 सितम्बर ): सूर्या प्रकल्प से 182.83 दलघमी किसानो का पानी विरार –वसई शहर महानगर पालिका और मिरारोड़ –भाईंदर महानगर पालिका को दिए जाने के विरोध में सोमवार को पालघर जिला पूरी तरह बंद रहा . बंद के लिए पालघर जिला के सभी राजनितिक पार्टियों और किसानो ने पालघर जिला बंद का आव्हान किया था .उनका कहना है कि यह पानी किसानो के लिए है इसे हम मनपा को नहीं देने देंगे .

palghar jila band .photo 1

 पालघर जिला में स्तिथ सूर्या प्रकल्प के अंतर्गत धामणी व कवडास डैम का निर्माण ,दहानू , तलासरी,पालघर, विक्रमगढ़ इन तहसीलों में बसे किसानो के जमीन के सिचाई के लिए किया गया था .इस डैम में करीब 299 .01 दलघमी जमा होता है .जिस पानी का उपयोग पालघर जिला के किसानो की खेती के सिचाई के लिए किया जाता है . लेकिन  जल प्रधिकरण की तरफ से डैम में जमा होने वाले 299 .01दलघमी पानी में से 226.93 दलघमी पानी गैर किसानो के लिए आरक्षित कर दिया गया है .आरक्षित पानी से विरार –वसई शहर महानगर पालिका और मिरा रोड़ –भाईंदर महानगर पालिका को 182.83 दलघमी पानी देने का निर्णय लिया गया है.और इस पानी सप्लाई के लिए पाईप लाईन बिछाने का काम L&Tको सौपा गया है .

 जिसके विरोध में सोमवार को सूर्या पानी बचाव संघर्ष समिति और सभी राज्यकीय पार्टियों के स्थानिक नेताओ साथ ही पालघर , दहानू ,तलासरी , विक्रमगढ़, वाडा ,व अन्य तहसीलों के आदिवासी, अन्य किसानो ने विरार –वसई शहर महानगर पालिका और मिरारोड़ –भाईंदर महानगर पालिका को दिए जा रहे सूर्या प्रकल्प के पानी का विरोध करते हुए सोमवार को पालघर जिला बंद का आव्हान किया था .जिसके बाद सोमवार को वसई तहसील छोड़कर पालघर जिला पूरी तरह से बंद रहा . 

palghar jila band .photo 3

इस दौरान आदिवासी समाज के लोगो ने जगह जगह सडको पर नाच गाकर इसका विरोध प्रदर्शन किया .

 किसानो का कहना था कि यह पानी किसानो का है जिससे हम अपनी जमीन सीचते है लेकिन हमारे पानी को सरकार ने जो मनपा को देने का निर्णय लिया है वह दुर्भाग्य पूर्ण निर्णय है. इसका  हम विरोध करते है और यह पानी हम मनपा में नहीं जाने देंगे . 

 अगर सरकार अपना निर्णय नहीं बदलती है तो करीब 19 हजार किसान इस पानी से वंचित हो जाएगे.साथ ही सिड्को पालघर जिला मुख्यालय का निर्माण करने जा रही फिर इसके लिए सरकार कहा से पानी लाएगी .इसके पहले भी 2007 में विरार –वसई शहर महानगर पालिका इस प्रकल्प से पानी लेकर गयी है. और कई साल बीत जाने के बाद भी यह मनपा दुसरे जगह से पानी की व्यवस्था नहीं कर पाई है इनकी नजर केवल सूर्या प्रकल्प के पानी पर है .

यह भी पढ़े : पालघर जिला : जहर पीकर पुरे परिवार ने की आत्महत्या की कोशिश , 2 की मौत , 2 की हालत गंभीर

साथ ही उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा है विरार –वसई शहर महानगर पालिका और मिरारोड़ –भाईंदर महानगर पालिका को दिए जाने वाले सूर्या नदी के पानी का निर्णय तुरंत रद्द करे .सूर्या प्रकल्प के अंतर्गत आने वाले सभी अधूरे कामो को पूरा किया जाय . पालघर जिला में स्तिथ ग्रामीण गाँवो को सूर्या का पानी तुरंत दिया जाय ,

Related Articles

Back to top button
Close