खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

कीटनाशक प्रकरण के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार : शरद पवार

मुंबई, 23 अक्टूबर (हिस)। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा है कि महाराष्ट्र राज्य में कीटनाशक नियंत्रण के लिए सारी सरकारी व प्रशासकीय प्रणाली है। इस पर नियंत्रण लाने के लिए कठोर कानून हैं। यह सारी प्रणाली पिछले तीन सालों में काम क्यों नहीं कर रही है। इसलिए कीटनाशक प्रकरण के लिए पूरी तरह राज्य सरकार जिम्मेदार है। 

सोमवार को नागपुर में पत्रकारों से बातचीत में पवार ने कहा कि जब वे कृषि मंत्री थे तो यह सभी प्रणाली कार्यरत थी, लेकिन तीन साल से इन पर नियंत्रण न होने की वजह से यवतमाल जिले में इस तरह की घटनाएं घटी हैं। शरद पवार ने इस मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करन की मांग की है। उन्होंने कर्जमाफी के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि किसानों की कर्जमाफी नियोजन शून्य तरीके से की गई है। इसकी वजह से जिन किसानों ने कर्ज नहीं लिया है, उन्हें भी नोटिस जारी की गई है। राज्य सरकार को इस बाबत उन्होंने 15 दिनों का समय दिया है। इस दौरान राज्य सरकार को अपनी गलतियों में सुधार लाते हुए कार्रवाई करनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि 15 दिनों में कार्रवाई न होने पर वह इस बारे में सोचेंगे। इसी तरह इस समय राज्य के कई जिलों में बारिश हो रही है। इससे किसानों की फसल बर्बाद हुई है। राज्य सरकार को जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उनकी फसल का तत्काल पंचनामा पर नुकसान भरपाई की व्यवस्था करनी चाहिए। 

Related Articles

Back to top button
Close