खबरेराज्यहरियाणा

केवल किताबी ज्ञान से बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव नहीं : कविता जैन

Haryana. सोनीपत, 04 फरवरी=  महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन शनिवार को वैस्ट राम नगर स्थित स्वर्णप्रस्थ आर्य विद्या मंदिर स्कूल के वार्षिकोत्सव में उपस्थित विद्यार्थियों व महिला-पुरुषों को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि केवल किताबी ज्ञान से बच्चों का सर्वांगीण विकास संभव नहीं है। चहुंमुखी विकास के लिए बच्चों को अच्छे संस्कार देते हुए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में शामिल करना चाहिए। बच्चों को सामाजिक व राष्ट्रीय मुद्दों से भी जोड़ना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान चलाया है, जिसमें विद्यार्थियों को सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। स्वच्छ भारत से ही समृद्ध भारत का निर्माण होगा।

आगे पढ़े : अब सौ रुपये के नए नोट जारी होंगे.

कार्यक्रम का शुभारंभ उन्होंने दीप प्रज्वलित करके किया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा के महत्व से अवगत कराते हुए छात्र जीवन का सदुपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि विद्या से बड़ा कोई धन नहीं है। शिक्षा के सहारे ही विकास संभव है। संकट के समय में शिक्षा ही काम आती है जो प्रगति पथ पर अग्रसर करती है। शिक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों का कल्याण व विकास होता है। इसके लिए जरूरी है कि विद्यार्थियों का चहुंमुखी विकास किया जाए।

आगे पढ़े : नोटबंदी वाली मीटिंग में कौन-कौन था, सरकार ने बताया.

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि बच्चे गीली मिट्टी के समान होते हैं जिन्हें कोई भी आकार दिया जा सकता है। इसलिए शिक्षकों की जिम्मेदारी होती है कि वे बेहतरीन राष्ट्र के लिए बच्चों को जिम्मेदार नागरिक बनाएं। इसमें माता-पिता की भूमिका भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि सबको मिलकर बच्चों को आगे बढ़ाना है। सभ्य समाज व राष्ट्र निर्माण के लिए बच्चों को सही मार्ग पर आगे बढ़ाना होगा।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने स्कूल के उन विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। स्कूली छात्र-छात्राओं ने वार्षिक समारोह में मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर निर्मल, राज, जगदीप, अनिल, रामगोपाल, हरिओम, मनोज आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
Close