खबरेमध्यप्रदेश

कैशलैस को बढ़ावा देने के लिए विशाल डिजीधन मेले के आयोजन !

इंदौर, 19 जनवरी =  राज्य शासन तथा नीति आयोग के निर्देशानुसार इंदौर जिले में भी डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिये दशहरा मैदान में विशाल डिजीधन मेला आयोजित किया जायेगा। यह मेला 24 जनवरी को लगाया जाएगा। इस मेले में दो सौ से अधिक वित्तीय एवं व्यापारिक संस्थान अपने-अपने स्टॉल लगाकर नागरिकों को डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन के लिये प्रोत्साहित एवं जागरूक करेंगे। इस मेले में डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन करने वाले नागरिकों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस मेले की व्यापक तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं।

कलेक्टर पी. नरहरि ने मेले की तैयारियों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को विभागवार दायित्व सौंपे। नरहरि ने निर्देश दिये कि डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन समय की बड़ी जरूरत है। इसके लिये अधिक से अधिक नागरिकों को प्रोत्साहित और प्रेरित किया जाना अत्यंत जरूरी है। नागरिकों को जागरूक भी बनाना होगा। यह मेला इसी उद्देश्यों की पूर्ति के लिये लगाया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिये कि इस मेले का प्रभावी आयोजन किया जाये। मेले में अधिक से अधिक वित्तीय एवं व्यापारिक संस्थान अपने स्टॉल लगाकर नागरिकों को प्रोत्साहित, प्रेरित एवं जागरूक करे।

उन्होंने बताया कि मेले में डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन के संबंध में क्वीज प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी। साथ ही डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन करने वाले चयनित नागरिकों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इंदौर जिले में डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिये व्यापक स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। जिले में डिजीटल डाकिया नामक अभिनव योजना भी प्रारंभ की गयी है। इसके अंतर्गत तीन सौ वालेंटियर नियुक्त किये गये हैं। उक्त वालेंटियर जगह-जगह जाकर डिजीटल तथा कैशलैस ट्रांजेक्शन के संबंध में नागरिकों को जागरूक बना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं कि वे कैशलेस ट्रांजेक्शन करें। उन्हें भीम एप भी डाउनलोड करवाकर इसके उपयोग और फायदे के बारे में जानकारी दे रहे हैं। उक्त वालेंटियर भी डिजीधन मेले में मौजूद रहकर लोगों को जागरूक बनाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Close