खबरेविदेश

कोरियाई संकट : किम जोंग युद्ध के लिए तैयार , तो ट्रंप बोले कर देंगे बमों की बारिश

कैलिफोर्निया, 11 अगस्त : अमेरिका और उत्तर कोरिया में जारी तनाव के माहौल के बीच किम जोंग ने एक ऐसा फैसला लिया है जो दोनों देशों के बीच टेंशन बढ़ा सकता है. न्यूज एजेंसी रायटर के मुताबिक उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने अमेरिकी द्वीप गुआम की तबाही का समय मुकर्रर कर दिया है. हमले के तय कार्यक्रम के मुताबिक उत्तर कोरिया बैलेस्टिक मिसाइलों से अमेरिकी द्वीप को नेस्तनाबूद करेगा. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे उत्तर कोरिया पर इतने बम बरसाएंगे कि दुनिया ने पहले कभी नहीं देखी होगी.

उत्तर कोरियाई सरकार की समाचार एजेंसी केसीएनए ने कोरियन पीपुल्स आर्मी कमांडर के हवाले से बताया है कि गुआम को निशाने पर लेने की योजना अगस्त के मध्य तक पूरी कर ली जाएगी. इसके बाद देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग के एक इशारे पर गुआम में बैलेस्टिक मिसाइलें तबाही मचा देंगी. 

-kim-jong

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की मिसाइलें महज 14 मिनट में गुआम में चारों तरफ आग फैला देंगी. पीपुल्स आर्मी कमांडर ने अमेरिकी धमकियों को बकवास करार देते हुए कहा कि मध्यम दूरी के चार बैलेस्टिक मिसाइल छोड़े जाएंगे. 

‘हआसोंग-12’ नाम के मिसाइल जापान के शिमाने, हिरोशिमा और कोइची पर से गुजरेंगे. ये 1065 सेकेंड में 3356.7 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकेंगे. इसके अलावा गुआम से 30-40 किलोमीटर पहले तक पानी में भी मार कर सकने में सक्षम होंगे. 

उत्तर कोरिया की पीपुल्स आर्मी कमांडर ने यहां तक कह डाला है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जैसे व्यक्ति केवल शक्ति की भाषा समझते हैं. ट्रंप के साथ स्वस्थ संवाद संभव नहीं है. 

trump

ट्रंप ने दी चेतावनी

पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि अमेरिका उत्तर कोरिया पर इतने बम गिराएगा जिसे पहले दुनिया ने कभी देखी नहीं होगी. 

यह भी पढ़े : चीन में बस हादसा, 36 लोगों की मौत ,13 से ज्यादा लोग घायल

इसके जवाब में अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भी कहा था कि उत्तर कोरिया विनाश को आमंत्रण न दे. वहीं गुआम में मौजूद अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने देशवासियों को आश्वस्त किया कि उत्तर कोरिया से कोई गंभीर खतरा नहीं है. अमेरिकियों को रात को अच्छी नींद सोनी चाहिए. टिलरसन ने भरोसा जताया कि रूस व चीन के साथ मिलकर बना वैश्विक दबाव प्योंगयांग के साथ नये संवाद के रास्ते खोलेगा. दूसरी ओर गुआम में जनजीवन सामान्य है.
 

Related Articles

Back to top button
Close