उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

गोरखपुर की घटना भाजपा सरकार की घोर आपराधिक लापरवाही: मायावती

लखनऊ, 12 अगस्त : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने कहा कि गोरखपुर के बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में मासूमों की मौत की जितनी निन्दा की जाए, वह कम है। उन्होंने इसकी उच्च स्तरीय जांच और पीड़ित परिवार की हर प्रकार से पूरी मदद की मांग की। 

मायावती ने शनिवार को कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में घोर सरकारी उदासीनता व अनदेखी के कारण पिछले केवल छह-सात दिनों में ही 60 से अधिक मासूमों की मौत से महिलाओं की गोद उजड़ जाना भाजपा शासनकाल में जनहित व जनकल्याण की घोर आपराधिक लापरवाही का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकारों के लिए व्यापक जनहित व जनकल्याण के मामले ज़्यादा महत्व नहीं रखते हैं, क्योंकि उनके लिये खासकर दलित-विरोधी, पिछड़ा वर्ग व मुस्लिम-विरोधी मामले के साथ-साथ तिरंगा, वन्देमातरम्, मदरसा व एण्टी रोमियो आदि ध्यान बांटने वाले मुद्दे ज़्यादा महत्व रखते हैं। उन्होंने कहा कि इसीलिये स्वास्थ्य विभाग में इस प्रकार की आपराधिक लापरवाही के लिए विभागीय मंत्री को बर्ख़ास्त करने का मामला मुख्यमंत्री की विवेक पर ही छोड़ देना बेहतर हैं।

मायावती ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर माताओं की गोद उजड़ने की दर्दनाक घटना उस समय हुई है जब मुख्यमंत्री स्वयं गोरखपुर ज़िले में सरकारी दौरे पर थे और राजनीति व पूजा-पाठ आदि से थोड़ा समय निकालकर सरकारी विभागों के कार्यकलापों की समीक्षा का सरकारी काम भी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसी दौरान सनसनी फैला देने वाली घटना का होना वास्तव में सरकार की क्षमता और कार्यप्रणाली की सफलता पर एक सौ सवालिया निशान खड़े करता है।

तीन सदस्यों का प्रतिनिधिमण्डल दौरा कर देगा रिपोर्ट

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि इस घटना को गम्भीरता से लेते हुए बसपा के तीन सदस्यीय उच्च प्रतिनिधिमण्डल को तत्काल गोरखपुर जाकर अस्पताल का दौरा करने, पीड़ित परिवार को सांत्वना देने तथा उन्हें न्याय पहुंचाने का भरोसा दिलाने का निर्देंश दिया गया है। इस प्रकार प्रदेश अध्यक्ष रामअचल राजभर, विधानसभा में दल के नेता लालजी वर्मा व क्षेत्र के पार्टी प्रभारी दिनेश चन्द्रा गोरखपुर जाकर घटना की जानकारी प्राप्त कर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। 

मायावती ने कहा कि भाजपा के नेता सही तथ्यों को तोड़ने-मरोड़ने व जनता को असली मुद्दे से भटकाकर उन्हें गुमराह करने के मामलों में काफी ज़्यादा महारत रखते हैं। वहीं, वो जनहित की अनदेखी करना, अपनी जिम्मेदारी से भागना और फिर जनता को बहकाना खूब अच्छी तरह से जानते हैं। 

बसपा प्रमुख ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में ख़ासकर मुख्यमंत्री के गोरखपुर मण्डल के अर्न्तगत विभिन्न ज़िलों की बहुत बड़ी जनसंख्या जापानी बुख़ार (जापानी इंसेफेलाइटिस) की बीमारी से काफी लम्बे समय से पीड़ित है लेकिन उसके सम्बन्ध में भी सरकार की लापरवाही ही अब तक देखने को मिल रही है जो कि बड़ी चिन्ता की बात है। सरकार को इस पर तत्काल जरुरी कार्रवाई करनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Close