उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

ग्रामीणों ने विकास की मांग कर पोलियो का किया बहिष्कार

कानपुर देहात, 20 सितम्बर :  ऐसे कई गांव हैं जहां सरकार मूल सुविधाएं देने में असफल रही है। विकास न होने के चलते परेशान रसूलाबाद विकासखंड क्षेत्र में गुस्साए ग्रामीणों ने पोलियो का बहिष्कार करते हुए सरकारी अधिकारियों की आलोचना की है। 

रसूलाबबाद के कठिउरा गांव में लम्बे समय से पानी, बिजली और सड़क की समस्याओं से जूझ रहे ग्रामीणों ने पोलियो पिलाने पहुंचे अधिकारियों और कर्मियों को अपने बच्चों को दवा पिलाने से मना करते हुए सरकार की सेवाओं का बहिष्कार कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि आवागमन हेतु गांव की सड़क आज तक नहीं सुधरी है। सड़कों पर बड़े- बड़े गड्ढे होने को कारण बरसात होने पर इनमें पानी भर जाता है जिससे स्कूली बच्चे व राहगीरों को निकलने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

उधर गांव में पात्र या अपात्रों को प्रधान द्वारा कोई भी शौचालय नहीं बनवाया गया है। जबकि देश व प्रदेश सरकार स्वच्छता को लेकर बड़े स्तर पर निःशुल्क शौचालय को लेकर काफी पैसे खर्च कर रही है लेकिन इस गांव में किसी को भी शौचालय उपलब्ध नहीं कराया गया है। 

गांव में बिजली की भी व्यवस्था नहीं है। इन सभी परेशानियों से जूझ रहे लोगों के बीच जब सरकारी कर्मचारी पोलियो पिलाने गांव पहुंचे तो गुस्साए लोगों ने अपने बच्चों को पोलियो पिलाने से मना कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि अगर ऐसी समस्या चलती रही और समय रहते निस्तारण नहीं किया गया तो वे लोग अपनी समस्या सरकार तक पहुंचाने के लिए सड़क जाम व अन्य रास्ते अपनाएंगे जिसके जिम्मेदार प्रशासन के भृष्ट अधिकारी होगें। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close