खबरेदेश

घरेलू हवाई यात्रा के लिए आधारकार्ड होगा जरूरी

नई दिल्‍ली, =  हवाई यात्रा करने के लिए अब तक टिकट के साथ कई पहचान पत्र के विकल्प रखे गए हैं लेकिन जल्द ही सरकार घरेलू हवाई यात्राको आधारकार्ड से जोड़ने जा रही है। एयरपोर्ट पर अंगूठा लगाते ही आपकी सारी जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। एविएशन मंत्रालय हवाई अड्डों यात्रियों की जांच को बायोमीट्रिक से जोड़ने जा रहा है। हैदराबाद एयरपोर्ट पर इसका पायलट प्रॉजेक्‍ट सफल हो चुका है। एयरपोर्ट बायोमीट्रिक पहचान के जरिए टर्मिनल में लोगों की एंट्री से जुड़ा हुआ है।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक एक अरब से ज्‍यादा आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इन कार्डों को जारी करने के वक्‍त बायोमीट्रिक्‍स, फिंगर प्रिंट्स और आईआरआईएस स्‍कैन लिए गए थे और इन्‍हें नेशनल डिजिटलर जिस्‍ट्री में दर्ज किया गया था।
मंत्रालय तकनीकी पहलू पर विचार कर रहा है। सरकार की योजना यह है कि लोग जब अपना टिकट बुक कराएंगे तो उनसे उनके आधार कार्ड नंबर मांगें जाएंगे।

एयरपोर्ट्स पर बायोमीट्रिक पहचान के लिए यात्री जैसे ही अंगूठा लगाएंगे   उनकी सारी जानकारी सामने आ जाएगी। इसी आधार पर यात्री टर्मिनल के अंदर जा सकते हैं और घरेलू फ्लाइट्स में बैठ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close