उत्तराखंडखबरेराज्य

चार धाम यात्रा में पहुंचे रिकॉर्ड यात्री

हरिद्वार, 20 नवम्बर : उत्तराखण्ड के चार धामो में प्रसिद्ध श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने के साथ ही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा ने शीतकाल में छह महीने का विराम ले लिया है। चारधाम यात्रा के लिहाज से यह साल काफी सफल रहा। वर्ष 2013 में आई प्राकृतिक आपदा के बाद इस वर्ष रिकॉर्ड तोड़ यात्रियों ने चारधाम यात्रा की। यात्रा के सकुशल सम्पन्न होने पर प्रदेश सरकार ने राहत की सांस ली, इस बार व्यपारियों के चहरे भी खिले दिखाई दिए। क्योंकि यात्रियों के भारी संख्या में आने से व्यापार में काफी इजाफा हुआ। इस साल हेमकुंड साहिब यात्रा को मिलाकर कुल 23 लाख 23 हजार 337 यात्रियों ने उत्तराखंड का दर्शन किया।

बता दें कि वर्ष 2017 में 29 अप्रैल को गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हुआ था। इसके बाद 3 मई को केदारनाथ व 6 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा ने गति पकड़ ली थी। इस मौके पर देश के दिग्गज राजनीतिज्ञ हस्तियों का यहां आकर सुरक्षित यात्रा का संदेश देना भी काफी सकारात्मक रहा। क्योंकि केदारनाथ के कपाट खुलने के समय स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा केदार के दर्शन करने पहुंचे थे, उन्होंने समस्त देशवासियों से बिना किसी डर-संशय के बाबा के धाम आने का आह्वान किया था। इसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर ब्रह्मबेला में शुभ मुहूर्त पर विशिष्ट अतिथि रहे थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी चार धाम यात्रा का आनन्द उठाया। 

पर्यटन अधिकारी श्री गंगवार ने बताया कि इस वर्ष श्री बद्रीनाथ धाम में 9,20,466, श्री केदारनाथ धाम में 4,71,235, श्री गंगोत्री धाम में 4,09,114, श्री यमुनोत्री धाम में 3,92,558 तथा सिखों के पवित्र धाम श्री हेमकुंड साहिब में कुल 1,29,964 यात्रियों ने दर्शन किए। कुल मिलाकर चार धाम यात्रा में 23 लाख 23 हजार 337 यात्री दर्शन के लिए पहुंचे। इनमें सर्वाधिक संख्या महाराष्ट्र के श्रद्धालुओं की रही। 12 हजार से अधिक विदेशी श्रद्धालुओं ने भी चार धाम यात्रा का आनन्द लिया। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close