Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

जबलपुर-महाकौशल एक्सप्रेस के महोबा में 8 डिब्बे पटरी से उतरी. 200 से ज्यादा घायल, 40 की हालत गंभीर.

महेरा, 30 मार्च ( Uttar Pradesh ) := उत्तर प्रदेश के महोबा कुलपहाड़-लालपुर के पास महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पलट गए। जिसमें सवार लगभग 200 से ज्यादा यात्री गंभीर घायल होने की बात कही जा रही है। घटना की जानकारी से रेलवे प्रशासन में हड़कम्प मच गया है। राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ रेलवे विभाग, समेत जीआरपी और आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची है।

बताया जा रहा है कि जबलपुर से बनकर चलने वाली महाकौशल एक्सप्रेस ट्रेन देरशाम छह बजे अपने समय पर वहां से हजरत निजामुद्दीन दिल्ली के लिए निकली। रात्रि करीब 02:07 मिनट पर महोबा कुलपहाड़-लालपुर के पास पहुंचते ही ट्रेन के आठ डिब्बे पलट गये। जिसमें 200 से भी ज्यादा सवारी दब गए। एक बड़े रेल हादसे के बाद से रेलवे प्रशासन में हड़कम्प मच गया है। घटना के बाद मौके से रेलवे प्रशासन, एनडीआरएफ, जीआरपी आरपीएफ समेत जिला व पुलिस प्रशासन मौके पर राहत कार्य के लिए पहुंच गए हैं। इस दुर्घटना में करीब 200 लोगों के घायल होने की जानकारी हुई और 43 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

रेलवे प्रशासन ने इस घटना के बाद से हेल्पलाइन नंबर चालू कर दिया है। ग्रामीण जहां इस डीरेल में ट्रैक कटाने और आंतकी साजिश की बात कहे रहे है तो वहीं डीजी रेलवे गोपाल गुप्ता का कहना है कि अभी किसी भी तह तक हम नहीं जा सकते हैं। अभी उन्हें इतनी ही जानकारी है कि जहां यह हादसा हुआ वहां से कुछ ही दूरी पर पूल के निर्माण कार्य किया जा रहा था। जिसके चलते ट्रेन धीमीगति में थी और एक बड़ा हादसा होने से बच गया है। अभी किसी के मरने की खबर नहीं आ रही है। डीरेल में घायलो का इलाज अस्पताल में चल रहा हैं।

वहीं सुरक्षित दस बोगियों को रवाना कर दिया गया है। झांसी पहुंचकर उसमें पांच अतिरिक्त बोगी लगवाकर डरे यात्रियों को हरसंभव मदद की जायेगी। इस मामले को लेकर एडीजी लॉ एण्ड आर्डर दलजीत चौधरी ने बताया कि अभी हम कुछ नहीं कह सकते हैं कि प्रथमदृष्टया यह हादसा कैसे हुआ इस संबंध में जांच के लिए एटीएस, फॉरेंसिक टीम समेत अन्य जांच टीमों को घटनास्थल पर भेजा गया है। जिसमें सात जिलों के अधिकारी और प्रशासनिक अमला मौजूद हैं। इस मामले को लेकर डीजीपी कार्यालय और रेलवे विभाग अलर्ट है। अधिकारी पल-पल की खबर ले रहे हैं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने इस संबंध में मुख्य सचिव और डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है।

हेल्पलाइन नंबर जारी-

हादसे के बाद रेलवे ने हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है।

मथुरा- 0565-2402008, 2402009                                                           इलाहाबाद- 0532-1072, 2408149

कानपुर- 0512-1072, 2323015,2323016,2323018           बांदा रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर- 05192-227634

यह भी पढ़े: = जबलपुर-महाकौशल एक्सप्रेस हादसे के पीछे आतंकी साजिश की आशंका ?

Related Articles

Back to top button
Close