Home Sliderखबरेमुंबई

जलवायु परिवर्तन के लिए “लिगेसी ऑफ लीफ ऑफ लाईफ” मोज़ेक बनाकर विल्सन कॉलेज के छात्रो ने पेश किया मिसाल

केशव भूमि नेटवर्क ,मुंबई,4 अगस्त  : मुंबई के विल्सन कॉलेज, बीएमएस विभाग के छात्रो ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आज के युवाओं को प्रेरणाना देने व कम से कम एक पौधा लगाने पर जोर देते हुए “लिगेसी ऑफ लीफ ऑफ लाईफ” मोज़ेक बनाकर एक मिसाल पेश किया .

बता दे की विल्सन कॉलेज, बीएमएस विभाग के छात्रो द्वारा आज के युवाओ को प्रेरणाना देने व कम से कम एक पौधा लगाने के लिए संदेश देने हेतु व जोष इस ग्रीन अभियान को समर्थन देने के लिए गिरगाव चौपाटी पर एक साथ आकर करीब 40 से अधिक स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने “लिगेसी ऑफ लीफ ऑफ लाईफ” मोज़ेक बनाकर एक नमूना लेने और मुंबई शहर पर हरित आवरण बढ़ाने का शपथ लिया . यह कार्यक्रम मोज़ेक को विल्सन  कॉलेज के CSR गतिविधि के भाग के रूप में बनाया गया था – HOPE (हेल्प अवर पीपल एलिवेट) पहल की स्थापना संस्थापक डॉ. ज़ुलैका होमावज़िर ने 12 साल पहले की थी।

  इस कार्यक्रम को विल्सन कॉलेज की प्रिंसिपल, डॉ. एना प्रतिमा निकल्जे, श्रीमती पिमेंंटा, प्रिंसिपल, विल्सन हाई स्कूल और श्री राज पुरोहित ने डॉ. ज़ुल्लीका होमवाज़िर, संस्थापक – होप और मुख्य एसएफसी समन्वयक के साथ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। और राष्ट्रगान के साथ इसका समापन हुआ।

 इस अवसर पर जय हिंद कॉलेज, लालालाजपत राय कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, सिडेनहम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, भावन, एल्फिंस्टन, कीर्ति, सराफ, चेतना, बीजेसीसी, डॉन बॉस्को, सीस, वालिया, बुरहानी, नागिंडास खंडवाला, ओरिएंटल, विल्सन हाई स्कूल के छात्र। विल्सन कॉलेज के स्व-वित्त पाठ्यक्रम के अन्य विभागों के साथ पहल के समर्थन में मौजूद थे।

हालांकि की इसके पहले भी जून के महीने में विल्सन बीएमएस के छात्रों ने जीडी सोमानी मेमोरियल स्कूल, सेंट कोलंबा स्कूल, सेंट एग्नेस हाई स्कूल और सेंट एनी हाई स्कूल सहित मुंबई के 40 से अधिक स्कूलों में कुछ नाम रखने के लिए पौधे लगाए थे । यह भारत सरकार के ठाणे और कल्याण मंत्रालय के वन और वन्यजीव विभाग के सहयोग से चलाया गया था। इस आंदोलन को आरजे प्रीतम प्यारे, आरजे मलिष्का, सुमीत सचदेव, कैलाश कुलकर्णी (एलएंडटी के सीईओ) और पारुल चौधरी का समर्थन मिला था।

वही 21 जुलाई को भी छात्रों ने सेंटर फॉर एनवायरनमेंटल रिसर्च एंड एजुकेशन (CERE) और NGO – क्लीन वी गो के साथ मिलकर वृक्षारोपण किया और मनोरी के गगनगिरी महाराज आश्रम में 2000 से अधिक पौधे लगाए थे।

कल्याण के वन और वन्यजीव विभाग के सहयोग से जोश इस ग्रीन का अगला चरण सीएसआर गतिविधि है जिसमें कैंपस में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम इंस्टालेशन, शाहद में राधा सोमी सत्संग में ट्री प्लांटेशन शामिल होगा.साथ ही स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन की दिशा में एक कदम उठाते हुए परिसर में सोलर पैनलों लगाये जायंगे .

इन 3 चरणों के माध्यम से, विल्सन बीएमएस दुनिया को एक सरल संदेश देना चाहता है कि हम छात्र भविष्य में एक राष्ट्र के नागरिक हैं, हम पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभावों को उलट सकते हैं और हमें स्वस्थ, स्वच्छ और हरियाली की दिशा में सक्रिय कदम उठाने होंगे।

/

पालघर जिला : तूफानी बारिश से हुवा जनजीवन अस्त-व्यस्त , सड़कें तालाब में हुई तब्दील, स्मार्ट गाय ने बचाई अपनी जान

Related Articles

Back to top button
Close