Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

महाराष्ट्र : तारापुर न्यूक्लियर प्लांट पूरी तरह से सुरक्षित –निदेशक हेमंत कुमार .

संजय सिंह ठाकुर ,12 जून  (palghar jila) : पालघर जिला के तारापुर में स्तिथित तारापुर न्यूक्लियर प्लांट के निदेशक हेमंत कुमार ने कहा कि तारापुर न्यूक्लियर प्लांट पूरी तरह से सुरक्षित किसी को डरने की जरुरत नहीं है .

तारापुर न्यूक्लियर प्लांट को लेकर कुछ लोगो द्वारा तरह –तरह की अफवाहे फलाई जा रही है की तारापुर न्यूक्लियर प्लांट को खतरा है .और इस प्लांट में कुछ चीजो की चल रही मरम्मत के दौरान कुछ कामगार रेडीएशन के शिकार हुए है इस लिए इस प्लांट में काम करने वाले सुरक्षित नहीं है न हीं इसके आस पास रहने वाले लोग  .

 इन अफवाहों को देखते हुए तारापुर न्यूक्लियर पाँवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड तारापुर (NPCIL) के अधिकारियों ने पालघर के पत्रकारों के लिए के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया था . इस आयोजन के दौरान पत्रकारों को जानकारी देते हुए तारापुर NPCIL के निदेशक हेमंत कुमार ने कहा की तारापुर 1&2 और 3&4 न्यूक्लियर प्लांट पूरी तरह से सुरक्षित किसी को डरने की जरुरत नहीं है .

रेडीएशन लगने से  कैंसर होने का अभी तक एक भी उदहारण नहीं मिला .

kbn10 news ri

निदेशक हेमंत कुमार ने  कहा की जिस प्रकार स्थानिक कामगारों द्वारा रेडीएशन लगने की बात कही जा रही की रेडीएशन लगने से कैंसर होता है तो इसे मै नहीं मानता मेरे पुरे कार्यकाल में आभी तक एक सिंगल उदाहरण भी सामने नहीं आया है की रेडीएशन लगने के कारण किसी को कैंसर हुआ हो ,

कुछ साल पहले कैंसर को लेकर टाटा मेमोरियल से एक आभ्यास करवाया गया था कि जो लोग काम करते है उनमे कैंसर की संभावना है क्या लेकिन जब उनकी रिपोर्ट आई तो प्लांट में काम करने वालो में कैसर की संभवना 50 प्रतिशत कम पाई गई .साथ ही उन्हों ने यह भी माना की आगर कोई कामगार गलती से रेडीएशन का हैबी डोस लेता है तो उसे कैंसर होने की संभावना है इससे मै इंकार नहीं करता लेकिन नार्मल डोस के कारण नहीं होता .

इंसान को सभी जगह लगता है  रेडीएशन .

आधिकारियो का कहना था की इंसान को कहा रेडीएशन नहीं लगता उसे हर जगह रेडीएशन लगता है चाहे वह सूरज का प्रकाश क्यू न हो उससे भी रेडीएशन लगता है . यहा तक मिटटी ,सिगरेट ,टीवी ,कम्पूटर , समुंद्र की रेट,मोबाईल .मोबाईल टावर हो हर चीजो से हमें रेडीएशन लगता है जिससे कैंसर भी होते है . लेकिन लोगो के दिमाग में डाल दिया गया है न्यूक्लियर प्लांट में रेडीएशन लगता है और उस रेडीएशन से कैंसर होता है और लोग वही सोचते है .

साल में 20 ,000 मैक्रो सेवर (MS) रेडीएशन ले सकता है व्यक्ति ..

रेडीएशन की बात करे  तो हर इंसान साल में 20 ,000 मैक्रो सेवर (MS) रेडीएशन ले सकता है महीने में 5000 मैक्रो सेवर रेडीएशन ,इसे चाहे कई बार में ले या महीने में एक बार इससे उसे कुछ नहीं होता इसके लिए थोड़ी सावधानिय जरुर है . तारापुर न्यूक्लियर प्लांट की डिजाईन इस प्रकार की गई है की 16 KM तक किसी को रेडीएशन का डोस नहीं लगे .इस अवसर पर NPCIL के अध्यक्ष ए .पी कुलकर्णी ,उप महाप्रबंधक एम .एन .वर्मा ,प्रशिक्षण आधीक्षक ए .पी फडके ,वैज्ञानिक अधिकारी एच .राजगोपालन व अन्य आधिकारी कर्मचारी उपस्तिथ थे .  

यह भी पढ़े :  सुहागरात पर जब पता चला पत्नी हैं किन्नर तो पति के उड़े होश ! 

Related Articles

Back to top button
Close