उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

तिब्बत की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा भारत: जिग्मे सुल्ट्रीम

कुशीनगर, 26 जून : केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के अंतरराष्ट्रीय सम्बन्ध विभाग के दिल्ली स्थित दूतावास के कोऑर्डिनेटर जिग्मे सुल्ट्रीम ने कहा कि तिब्बत एक दिन आजाद होकर रहेगा। तिब्बत की आजादी में भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत की सुरक्षा के लिए भी तिब्बत का आजाद होना जरुरी है।

जिग्मे सोमवार को तिब्बती बुद्ध मन्दिर, कुशीनगर में पत्रकारों से बात चीत कर रहे थे। वे लुम्बिनी (नेपाल) से लौटते हुए एक दिन के प्रवास पर कुशीनगर आए थे। उन्होंने बताया कि केंद्रीय तिब्बती प्रशासन धर्मशाला के अधीन विश्व में कुल 11 दूतावास हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार शपथ ग्रहण समारोह में तिब्बती प्रतिनिधि को आमंत्रित किया था।

तिब्बत की आजादी की दिशा में यह बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धि है। चीन में बौद्धों की जनसंख्या बढ़ रही है। वे दलाई लामा को मानते हैं। तिब्बत की आजादी के लिए यह भी शुभ संकेत है। अमेरिका भी चीन से यह चाहता है कि यह दलाई लामा से सीधी वार्ता करे। जिग्मे ने कहा कि केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के प्रधानमंत्री लोबसंग जल्द ही कुशीनगर आएंगे।

सनातन धर्म का सर्वोच्च पद विवादों में: दण्डी समिति

जिग्मे के यहां पहुंचने पर भारत-तिब्बत सहयोग मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. शुभलाल साह के नेतृत्व में सन्तोष दत्त राय, प्रेम अग्रहरि, दिव्येन्दु मणि त्रिपाठी, बलराम यादव, दुर्गेश प्रियदर्शी, ईश्वर चन्द्र आदि ने जोरदार स्वागत किया और जिग्मे के अभियान के प्रति समर्थन जताया।

Related Articles

Back to top button
Close