खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

त्यौहारी सीजन में सोने की खरीदी में तेजी

मुंबई, 16 अक्टूबर (हिस)। हाल में पुष्प नक्षत्र के अवसर पर जहां ग्राहकों द्वारा सोने की खरीदी में तेजी देखी गई, वहीं एक बार फिर इस त्यौहारी सीजन में सरकार ने सोने में निवेश करने का अवसर प्रदान किया है। यह अवसर अब से लेकर क्रिसमस के समय तक रहेगा। 
हालांकि इससे पहले भी सरकार ने इस तरह के गोल्ड बांड लांच किए हैं, लेकिन इस बार इसे त्यौहारी सीजन में तब लांच किया गया, जब लोगों का सोने की ओर आकर्षण बढ़ जाता है। त्यौहारी सीजन के शुरुआती समय में जहां उत्तर और पश्चिम भारत के लोग सोने को शुभ मानते हैं वहीं दिसंबर में केरल और दक्षिण भारत के लोग इसे शुभ मानते हैं। इस तरह से देखा जाए तो सरकार ने इसमें सभी तरह से निवेश का अवसर प्रदान किया है।

सरकार ने तीसरे चरण के गोल्ड बांड की योजना दिवाली से ठीक पहले शुरू की है। 9 अक्टूबर से खुलकर 27 दिसंबर को बंद होने वाले इस बांड में धनतेरस, दिवाली के समय जहां गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर भारत के लोग सोने की खरीदी में दिलचस्पी दिखाते हैं। साथ ही इस समय किसानों के पास फसल के पैसे भी आ जाते हैं, इसलिए इस बांड को और अच्छा रिस्पांस मिल सकता है। 

सरकार का यह बांड हर सोमवार से बुधवार खुलेगा और इस समय इसे खरीदा जा सकता है और खरीदी की तारीख से दो हफ्ते के बाद यह सूचीबद्ध होगा। इसके अलग ऊंचे नेटवर्थ वालों के लिए भी सरकार ने इसमें राहत दी है और और 500 ग्राम से 4 किलो की खरीदी की जा सकती है जबकि संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो है। 

इसकी खरीदी डिजिटल या ऑन लाइन तरीके से की जा सकती है और हाई नेटवर्थ वालों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिली है। बांड की सीमा 8 साल की रहेगी। हालांकि पांच साल बाद निवेशक इससे निकल सकते हैं। इस पर सालाना 2.50 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज मिलेगा। 

Related Articles

Back to top button
Close