उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

दलाई लामा का 83वां जन्मदिन मनायेंगे अनुयायी

वाराणसी, 05 जुलाई (हि.स.)। तिब्बत के सर्वोच्च अध्यात्मिक धार्मिक गुरू नोबेल पुरस्कार से सम्मानित दलाई लामा का 83वां जन्मदिन अनुयायी और तिब्बत के छात्र श्रद्धा से मनायेंगे। सारनाथ स्थित केन्द्रीय तिब्बती उच्च शिक्षा संस्थान में गुरूवार को इसकी तैयारियां पूरे दिन हुई। संस्थान के अतिश सभागार में शुक्रवार को परम पावन दलाई लामा का मानवता के प्रति योगदान विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया है। 

संस्थान के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. उमेश चन्द्र सिंह ने बताया कि परम पावन के जन्मदिन पर आयोजित गोष्ठी में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. टीएन सिंह, सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल, शेपा के निदेशक प्रो. केपी.पांडेय, महाबोधि सोसाइटी के सुमेध थेरो सहित बौद्ध मठों के भिक्षु शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक प्रो. गेशे नवांग समतेन करेंगे। बताते चलें कि तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाईलामा का जन्मदिवस वाराणसी ही नही बौद्ध अनुयायी जहां भी रहते ​हैं धूमधाम से मनाते हैं। 

दलाई लामा का जन्म 6 जुलाई 1935 को तिब्बत में हुआ था। तिब्बती लोग दलाई लामा को ‘जीवित भगवान’ के रूप में पूजते हैं। 14वें दलाई लामा के रूप में वह 29 मई 2011 तक तिब्‍बत के राष्‍ट्राध्‍यक्ष रहे थे। इस दिन उन्‍होंने अपनी सारी शक्तियां तिब्‍बत की सरकार को दे दी थीं और आज वह सिर्फ तिब्‍बती धर्मगुरु हैं।

Related Articles

Back to top button
Close