Home Sliderखबरेविदेश

दहल उठा अमेरिका : टेक्सास के चर्च में फायरिंग, 26 की मौत , हमलावर भी मारा गया

टेक्सास, 06 नवम्बर :  हफ्तेभर में दो हमलों से अमेरिका के लोग दहल उठे हैं| इस बार टेक्सास में 26 वर्षीय डेविन पैट्रिक कैली नामक व्यक्ति ने रविवार की सुबह एक चर्च में अधांधुंध फायरिंग की जिसमें 26 लोगों की मौत हो गई तथा 20 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों के अनुसार यह श्वेत हमलावर काले कपड़े पहने था और उसके हाथ में मिलिट्री स्टाइल की राइफल थी। जवाबी कार्रवाई में हमलावर भी मारा गया|

यह हमला सैन एंटोनियो के पूर्व में 65 किलोमीटर दूर सदरलैंड स्प्रिंग्स के विलसन काउंटी क्षेत्र स्थित फर्स्ट बैपटिस्ट चर्च में हुआ। स्थानीय समय के अनुसार सुबह 11:30 बजे चर्च में प्रार्थना सभा के दौरान हुई इस फायरिंग में पीड़ितों की उम्र पांच से 72 वर्ष के बीच बताई जाती है। मृतकों में कई बच्चे, एक गर्भवती महिला और पादरी की 14 वर्षीय बेटी शामिल हैं। घायलों को सेन एन्टोनियों मेडिकल सेंटर और विश्वविद्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की जांच चल रही है| हमले का मकसद अभी ज्ञात नहीं हुआ है। किसी आतंकी गुट ने हमले की जिम्मेदारी भी नहीं ली है। हालांकि शक की सुई आतंकी हमले की ओर इशारा करती है| 

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि हमलावर सेन एनटोनियों उपनगर में रहता था और किसी संगठित आतंकी समूह से जुड़ा प्रतीत नहीं होता है। कैली पहले अमरिकी वायुसेना में था और 2010 में न्यू मेक्सिको में कोल्लमन वायुसेना बेस में तैनात था। 2014 में अपनी पत्नी और बच्चे को पीटने के आरोपों के बाद उसे अपमानित करते हुए वायुसेना से निकाल दिया गया था।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जो इस समय अपने 12 दिवसीय एशिया दौरे पर जापान में हैं ने पीड़ितों के प्रति शोक और घायलों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने घटना को बुरा कृत्य बताते हुए निंदा की और अपने देशवासियों से ऐसी आतंकी घटनाओं का एकजुट होकर मुकाबला करने की अपील की है। ट्रंप ने कहा कि ऐसे समय में हमे मजबूती के साथ खड़ा होना चाहिए।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी घटना पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा ‘हम सदरलैंड स्प्रिंग्स में सभी परिवारों के साथ दुखी हैं, जो नफरत की इस घटना से प्रभावित हुए हैं। भगवान हम सभी को यह पूछने की सद्बुद्धि दे कि हमारे बीच हिंसा और हथियारों को कम करने के लिए हम क्या ठोस कदम उठा सकते हैं। 

टेक्सास के इतिहास में सामूहिक नरसंहार की यह भयानक घटना है और आधुनिक अमेरिकी इतिहास में पांचवी सबसे बड़ी घटना है। इससे पहले 1 नवंबर 2017 को अमरीका में न्यूयॉर्क के लोअर मैनहटन में एक ट्रक ड्राइवर ने पैदल चलने वालों और साइकिल लेन में टक्कर मार कर कम से कम 8 लोगों की जान ले ली थी। इसमें 12 से अधिक लोग घायल हुए थे।उल्लेखनीय है कि यह घटना लास वेगास में बंदूकधारियों द्वारा एक आउटडोर संगीत समारोह में हुई गोलीबारी के एक महीने बाद हुई है। उस घटना में 58 लोग मारे गए थे और सैकड़ो लोग घायल हुए थे। उसी प्रकार 12 जून 2016 में ऑरलैंडो के एक नाइट क्लब में एक सशस्त्र हमालावर ने गोलीबारी की थी, जिसमें 49 लोग मारे गए थे। इस्लामिक स्टेट आतंकी गुट ने इसकी जिम्मेदारी ली थी। दिसम्बर 2015 में एक कट्टरपंथी मुसलिम दंपति ने सेन बर्ना डेनो में एक क्रिसमस पार्टी पर हमला किया था और 14 लोगों की हत्या कर दी थी जबकि 22 अन्य घायल हो गए थे। 

टेक्सास में 1991 में गोलीबरी की सबसे भयानक घटना हुई थी, जब एक हमलावर ने अपना पिकअप ट्रक एक कैफिटेरिया में घुसा दिया था और आग लगा दी थी। इस घटना में 23 लोगों की मौत हो गई थी तथा 27 अन्य घायल हो गए थे। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close